आज के समय में सभी लोग हर उम्र में खूबसूरत और जवान देखना चाहते हैं लेकिन इसके लिए हमारी त्वचा का हेल्थी होना बहुत जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी त्वचा में ढीलापन आने लगता है तथा चमक कम होने लगती है। हमें हमारी त्वचा की देखभाल हर उम्र में ठीक तरह से करनी चाहिए लेकिन 30 की उम्र के बाद हमारी त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है यदि आप भी अपनी बढ़ती उम्र के बाद भी अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी त्वचा का इस तरह रखे ख्याल आइए जानते हैं स्किन केयर रूटीन के बारे में -

* मॉइश्चराइजेशन :

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी त्वचा को हेल्थी रखने वाले कोलेजन के उत्पादन पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। आप अपनी त्वचा को मॉइश्चराइजेशन के जरिए हेल्दी और चमकदार बनाए रख सकते हैं इसके लिए आपको दिन में कम से कम 3 बार अपनी त्वचा पर क्रीम या लोशन जरूर लगाना चाहिए।

* टोनर का करें इस्तेमाल :

अपने स्क्रीन की देखभाल करने के लिए लोग फेस वॉश करना और मॉइश्चराइजेशन पर ज्यादा ध्यान देते हैं। वर्तमान समय में हवा और पानी के ज्यादा प्रदूषित होने के चलते हमारी त्वचा की एक्स्ट्रा देखभाल करनी चाहिए इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने फेस पर टोनर का स्प्रे जरूर करें।

* सीरम का करें इस्तेमाल :

बढ़ती उम्र के साथ साथ हमारी त्वचा की रौनक कम होने लगती है. इसके लिए आप अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए आप अपनी त्वचा पर सीरम का इस्तेमाल कर सकते है। आपको बाजार में कई तरह के सिरम आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे लेकिन इनको सिलेक्ट करते समय आप अपनी त्वचा के टाइप का विशेष रूप से ध्यान रखें।

* आई क्रीम का करें इस्तेमाल :

बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी त्वचा में ढीलापन आने लगता है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी आंखों के आसपास काले घेरे होने लगते हैं इसके अलावा हमारी त्वचा पर एंजिन लक्षण जैसे झुर्रियां आदि हो सकती है। आंखों के आसपास होने वाली इस तरह की समस्या तथा डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए आपको आई केयर रूटीन जरूर फॉलो करना चाहिए।

Related News