हम जब बॉडी के कुछ हिस्सों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं तो उनके कालेपन की समस्या नजर आने लगती है। खासतौर पर कोहनी और घुटने के हिस्से में समय- समय पर साफ सफाई नहीं होने से कालापन नजर आता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप त्वचा के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

नारियल तेल – नारियल तेल का इस्तेमाल कर आप घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर कर सकते हैं। हफ्ते में 2 से 3 दिन नारियल तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा के रूखेपन को भी दूर किया जा सकता है।

नींबू – नींबू स्किन में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। नींबू में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है और ये डेड स्किन को दूर करता है।

संतरे का छिलका –संतरे का छिलका भी स्किन के कालेपन को दूर कर सकता है। इसके लिए संतरे के छिलके को धूप में सूखाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में थोड़ा दूध और गुलाबजल मिलाएं। इसे कोहनी पर लगाएं और कुछ देर छोड़ कर धो लें।

खीरा – खीरा त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके लिए आप खीरे के जूस में हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे कोहनी और घुटने पर लगाएं और आधे घंटे के लिए रख दें फिर धो लें।

Related News