सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही हमारी त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है इस मौसम में हमारी त्वचा और बाल रूखे नजर आने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को ठंड से बचाने के साथ-साथ अपनी त्वचा और बालों को भी हेल्थी बनाए रखें क्योंकि इस मौसम में त्वचा और बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। त्वचा और बालों को हेल्थी बनाए रखने के लिए इन्हें गहराई से पोषण देने की जरूरत होती है। इनको गहराई से पोषण देने के लिए आप अपने घर में मौजूद कई तरह की सामग्री को इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह प्राकृतिक चीजें आपकी त्वचा और बालों को गहराई से पोषण देने का काम करती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन प्राकृतिक चीजों के बारे में विस्तार से -


* दूध का करें इस्तेमाल :

हम सभी के घरों में दूध आसानी से मिल जाता है इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दूध का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में कच्चा दूध ले और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं इसके बाद इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें और 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।


* केला :

आप अपनी त्वचा पर केले का इस्तेमाल भी कर सकते हैं यह आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा केला ले और उसे अच्छी तरह मैश कर ले। इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिला है और इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके इस तैयार फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ देर के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा के साथ-साथ बालों के यह भी कर सकते हैं।


* ओट्स का करें इस्तेमाल :

आप अपने स्किन केयर रूटीन में त्वचा के लिए ओट्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। ओट्स हमारे बाल और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है इसके इस्तेमाल से सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद मिलती है तथा यह हमारे स्कैल्प की खुजली और बालों के रूखे पन को दूर करने में भी कारगर होता है। ओट्स के इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है।


* एलोवेरा :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल आप बच्चा और बानो दोनों के लिए कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए और सी तथा beta-carotene पाया जाता है जो हमारे स्कैल्प और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके इस्तेमाल से हमारी त्वचा और बालों को गहराई से पोषण मिलता है।

Related News