हर कोई सुंदर और चमकती त्वचा पसंद करता है। लेकिन व्यस्त जीवनशैली, धूप, धूल और प्रदूषण के कारण, अगर आपका चेहरा भी बेजान और सूखा दिखता है और दिन-ब-दिन रूकावट हो रही है, तो आपकी त्वचा को देखभाल की आवश्यकता है। त्वचा की देखभाल के लिए बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है। यदि आप इन उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं, जिनका पालन करके आप त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही इन टिप्स को फॉलो करने से स्किन टोन में चमक आएगी।

इन टिप्स को फॉलो करने से आपका चेहरा स्वस्थ और ग्लोइंग नजर आएगा। साथ ही त्वचा की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। आइए बिना देर किए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में। आपकी त्वचा रात में मरम्मत करती है और रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए रात में अच्छी नींद लें। अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए हर दिन पर्याप्त पानी पिएं। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और ग्लोइंग रहेगी। त्वचा को नमीयुक्त रखने के लिए रोजाना 5 से 6 लीटर पानी पिएं। त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें। नहाने के बाद हमेशा अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करें। इससे आपकी त्वचा की टोन में सुधार होगा।

किसी भी मौसम में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। हमेशा एसपीएफ सनस्क्रीन लगाएं जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। स्किन टोन को बढ़ाने के लिए सप्ताह में दो बार मालिश करें। मालिश करने के लिए, 2 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। भाप त्वचा के लिए क्लींजर का काम करती है।

भाप लेने से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और चेहरे पर जमा गंदगी भी साफ हो जाती है। सिर्फ पानी से भाप लेने के बजाय नींबू मिलाएं। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा की टोन को बढ़ाने में मदद करता है। स्किन टोन को हल्का करने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल लगाने से आपकी त्वचा जवां दिखती है। साथ ही गुलाब जल त्वचा को नमीयुक्त रखने में मदद करता है। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए 2 चम्मच चावल के पाउडर और नारियल के तेल को मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से टैनिंग की समस्या दूर होती है। इसमें मौजूद प्राकृतिक उत्पाद त्वचा की टोन को बढ़ाने का काम करते हैं।

Related News