PC: tv9hindi

गर्मी के दिनों में तेज धूप सेहत के लिए ही नुकसानदायक नहीं है बल्कि ये त्वचा पर भी असर डालती है। इसलिए, इस दौरान अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना महत्वपूर्ण है। तेज़ धूप और गर्मी के संपर्क में आने से सनबर्न और एलर्जी जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यही कारण है कि घर से बाहर जाते वक्त सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह स्किन को हानिकारिक यूवी किरणों से बचाता है। हालाँकि, क्या यह पर्याप्त है?

गर्मी, पसीना और धूल त्वचा को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या अपनाना जरूरी है। इसके साथ ही आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं।

उचित त्वचा देखभाल:

त्वचा और बालों को धूप, प्रदूषण और पसीने से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए त्वचा को साफ करना और बालों को नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है। चेहरे से गंदगी, धूल और तेल हटाने के लिए माइल्ड क्लींजर का उपयोग करें। दिन के दौरान अपना चेहरा साफ करें। इसके अलावा, अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। रात को सोने से पहले अपना चेहरा साफ़ करना ज़रूरी है। ऐसा करने से आपकी त्वचा से प्रदूषण हटाने में मदद मिलती है और रोमछिद्र बंद होने से बचते हैं।

सनस्क्रीन लगाएं:

तेज धूप के कारण सनबर्न की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए धुप से निकलने से पहले 15 से 20 मिनट पहले फेस और हाथों पर सनस्क्रीन लगाएं। साथ ही आप दिन में 2 से 3 बार सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कपड़ों पर ध्यान दें:

गर्मियों में ऐसे कपड़े पहनें जो आरामदायक हों और आपको धूप से बचाएं। ऐसे कपड़े चुनें जो आपके शरीर से पसीना सोख लें। इसके अलावा धूप में बाहर निकलते समय अपने सिर को टोपी या कपड़े से ढक लें। इससे सूरज की किरणें सीधे आपके बालों या सिर पर नहीं पड़ेगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दिन में बाहर निकलते समय पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। यह हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जो हमारी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है।

Related News