फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में निवेश लंबे समय से स्थिर रिटर्न हासिल करने का एक विश्वसनीय तरीका रहा है और इंडसइंड बैंक प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की तलाश करने वालों के लिए एक आशाजनक विकल्प के रूप में उभरा है। बैंक ने हाल ही में 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के लिए अपनी ब्याज दरों को समायोजित किया है, जो विभिन्न परिपक्वता अवधि में रिटर्न की एक आकर्षक श्रृंखला पेश करता है।

Google

7 दिनों से 30 दिनों के बीच परिपक्वता अवधि वाले अल्पकालिक निवेश के लिए, इंडसइंड बैंक अब 3.50 प्रतिशत की ठोस ब्याज दर प्रदान करता है। जैसे-जैसे कार्यकाल बढ़ता है, वैसे-वैसे रिटर्न भी बढ़ता है, 31 से 45 दिनों के बीच परिपक्व होने वाली एफडी के लिए दरें 4 प्रतिशत और 46 से 60 दिनों की श्रेणी के लिए 4.5 प्रतिशत तक पहुंच जाती हैं। यह रुझान 61 से 90 दिनों के लिए 4.6 प्रतिशत और 91 से 120 दिनों के लिए प्रभावशाली 5 प्रतिशत के साथ जारी है, जो समय पर निवेश को पुरस्कृत करने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

एक महत्वपूर्ण संशोधन में, बैंक अब 181 से 210 दिनों के बीच परिपक्व होने वाली एफडी के लिए 5.85 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करता है, जिससे निवेशकों को बढ़ी हुई कमाई की संभावना मिलती है। दरें उत्तरोत्तर बढ़ती जा रही हैं, 211 से 269 दिनों की श्रेणी के लिए 6.10 प्रतिशत तक पहुंच गई हैं, और 270 और 364 दिनों के बीच परिपक्व होने वाली जमाओं के लिए आकर्षक 6.35 प्रतिशत तक पहुंच गई हैं।

Google

जैसे-जैसे निवेश का दायरा बढ़ता है, इंडसइंड बैंक अपनी अपील बरकरार रखता है और एक से दो साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 7.75 प्रतिशत ब्याज की पेशकश करता है। दरें प्रतिस्पर्धी बनी हुई हैं, दो साल, तीन साल और तीन महीने से अधिक समय में परिपक्व होने वाली एफडी के लिए 7.50 प्रतिशत ब्याज दर है, जो निवेशकों के लिए स्थिर विकास प्रक्षेप सुनिश्चित करती है।

एफडी पर 8.25 प्रतिशत की प्रभावशाली ब्याज दर के साथ, वरिष्ठ नागरिकों को और भी अधिक लाभ होगा। इसके अतिरिक्त, बैंक विभिन्न प्रकार की निवेश प्राथमिकताओं को पूरा करते हुए तीन साल, तीन महीने से लेकर 61 महीने से कम समय में परिपक्व होने वाली एफडी पर विशेष 7.25 प्रतिशत ब्याज दर बढ़ाता है।

Google

इंडसइंड बैंक सभी एफडी पर अतिरिक्त 0.50 प्रतिशत ब्याज की पेशकश करके वरिष्ठ नागरिकों के लिए सौदे को बेहतर बनाता है, जिसकी दरें 4 प्रतिशत से लेकर आकर्षक 8.25 प्रतिशत तक हैं। यहां तक कि 61 महीने से अधिक की लंबी अवधि की प्रतिबद्धताओं के लिए भी, निवेशक सम्मानजनक 7 प्रतिशत ब्याज दर सुरक्षित कर सकते हैं।

इसके अलावा, इंडस टैक्स सेवर स्कीम, 5 साल की अवधि के साथ, प्रतिस्पर्धी 7.25 प्रतिशत ब्याज दर के साथ आती है, जो धन सृजन के लिए कर-कुशल अवसर प्रदान करती है।

Related News