इंटरनेट डेस्क. किशमिश कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है इसी कारण किशमिश को हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन केयर के लिए भी किशमिश के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है आज के समय में त्वचा की देखभाल करने के कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाए जाते हैं तो आप किशमिश के पानी को भी अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं। स्किन केयर के लिए किशमिश का इस्तेमाल कई तरह से फायदेमंद होता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि स्किन केयर के लिए किशमिश के पानी को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से -

* किशमिश के पानी को टोनर के रूप में :

स्किन केयर के लिए आप किशमिश के पानी को स्किन पर टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 दिनों तक किशमिश को पानी में भिगोकर किशमिश को निकाल दे और इस पानी में गुलाब जल मिलाएं और इसे अच्छी तरह से स्प्रे बॉटल में डाल कर रखें और रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल अपनी स्किन पर जरूर करें।

* किशमिश के पानी का स्क्रब के रूप में करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए आप किसमिस के पानी का इस्तेमाल आप स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं। अपनी त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करने के लिए आप किशमिश के पानी में ओट्स मिलाए। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं और इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर स्क्रब करने के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल करने के बाद अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूले।

Related News