हम सभी को गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा ठंडा खाना-पीना पसंद होता है। बता दे की, इन दिनों शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी माना जाता है और हाइड्रेशन के लिए पानी पीते रहना जरूरी है। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के अनुसार, 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के पास प्रति दिन 3 है। शरीर में पानी की कमी के कारण आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गर्मी के दिनों में चिलचिलाती धूप में ठंडा पानी मिल जाए तो दिल खुश हो जाता है, मगर क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी पीने की आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। वैसे तो गर्मी के दिनों में फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में चमक आ सकती है, मगर विशेषज्ञ इसे गमगीन मानते हैं. जो लोग सामान्य पानी पीने के बजाय ठंडा पानी पीते हैं उन्हें पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का खतरा अधिक होता है।

आपको इससे होने वाले नुकसान को याद रखना चाहिए क्योंकि इससे आपको बड़ी परेशानी हो सकती है। पानी हमेशा सामान्य या थोड़ा गुनगुना होना चाहिए। ठंडा पानी पीने के अध्ययन में स्वास्थ्य पर इसके कई तरह के नकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं। वास्तव में, कुछ अध्ययनों में इस बात के प्रमाण मिले हैं कि ठंडा पानी पीने से आपका पेट सिकुड़ जाता है, जिससे भोजन को पचाना मुश्किल हो जाता है।

बता दे की, लोग अक्सर ठंडा पानी पीते हैं उन्हें पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा अधिक होता है। इतना ही नहीं ठंडा पानी पेट के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है। दरअसल, साल 1978 में किए गए एक छोटे से सैंपल स्टडी में वैज्ञानिकों ने पाया कि ठंडा पानी पीने से नाक का म्यूकस गाढ़ा हो जाता है, जिससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। यदि आपको सर्दी या फ्लू की समस्या है तो खासतौर पर ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

Related News