इंटरनेट डेस्क. इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि सरसों का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल हम कई तरीकों से करते हैं। शुद्ध सरसों के तेल में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-3, 6 तथा मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड आदि पाए जाते है। शुद्ध सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है। छोटे बच्चों के शरीर की मालिश करने के लिए सरसों के तेल को बहुत अच्छा माना जाता है इसकी मालिश करने से बच्चे के शरीर की हड्डियां मजबूत होती है। सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा के रूखेपन को भी दूर किया जा सकता है। सरसों के तेल का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तथा एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में आने वाली हल्की चोट के लिए दवा के रूप में काम करता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करके नींद और तनाव की समस्या से किस तरह राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* तनाव और चिंता से राहत पाने के लिए किस तरह करें सरसों के तेल का इस्तेमाल :

आपने देखा होगा कि आजकल लोगों में चिंता तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं बढ़ती जा रही है। इस समस्या का सबसे मुख्य कारण खराब लाइफ़स्टाइल होता है। अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है इसी के साथ आप इस समस्या से राहत पाने के लिए सरसों के तेल से पैर के तलवों पर अच्छी तरह मालिश करें और अच्छी तरह रगड़े। ऐसा करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

* ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने के लिए :

शरीर में ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने के लिए आप अपने शरीर पर सरसों के तेल की मालिश कर सकते हैं। शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने से हमारे शरीर में सभी पोषक तत्व शरीर के सभी अंगों तक आसानी से पहुंच जाते हैं और हमारे शरीर में रक्त संचार भी अच्छा रहता है। शरीर पर सरसों के तेल की मालिश करने से नसों में होने वाले ब्लॉकेज की समस्या भी कम होने लगती है।

* नींद से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए सरसों के तेल का करें इस्तेमाल :

आपने भी सुना होगा कि कई लोगों को रात के समय ठीक तरह से नींद ना आने की समस्या रहती है। यदि आप को भी नींद से जुड़ी इस तरह की समस्या है तो आप सरसों का तेल का कमाल करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ सोने से पहले सरसों के तेल से अपने पैर के तलवों पर 10 से 15 मिनट मालिश करनी है। ऐसा करने से आपकी थकान दूर हो जाएगी और आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

Related News