सर्दियों का मौसम धीरे-धीरे अपनी दस्तक दे रहा है सर्दियों के मौसम में त्वचा की ठीक तरह से देखभाल न करने पर हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। जिस तरह मानसून के मौसम में हमारी त्वचा पर चिपचिपाहट होने लगती है उसी तरह सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा ड्राइनेस का शिकार होने लगती है। सर्दियों के मौसम में त्वचा की ठीक तरह से देखभाल न करने पर हमारी त्वचा फटने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं सर्दियों के मौसम के लिए अपनी त्वचा को तैयार करने के लिए कुछ आसान टिप्स के बारे में -

* सही डाइट का रखें खास ध्यान :

एक बेस्ट स्किन केयर रूटीन के लिए सबसे जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट रूटीन फॉलो करें। लोग अपनी त्वचा पर खूब खर्चा करते हैं लेकिन अपनी डाइट पर ठीक तरह से ध्यान नहीं देते क्योंकि स्किन को बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी ग्लोइंग बनाना जरूरी है। इसके लिए आपको बैलेंसड डाइट का रूटिंग फॉलो करना चाहिए।

* मॉइस्चराइजर का रखें ध्यान :

सर्दी के मौसम में स्किन में अक्सर नमी की कमी हो जाती है ऐसे में स्किन को ठीक तरह से मॉइस्चराइज रखना जरूरी है। आप अपनी स्किन का टाइप ध्यान में रखकर बाजार में मिलने वाले कोई प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि बाजार में आपको कई तरह के नेचुरल मॉइस्चराइजर प्रोडक्ट आसानी से मिल जाएंगे जिनको आप सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

* फेस पैक लगाएं :

सर्दी के मौसम में त्वचा को ड्राइनेस का शिकार होने से बचाने के लिए आप अपनी त्वचा पर नेचुरल नमी बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा पर होममेड मास्क का इस्तेमाल कर सकते है।

* एक्सरसाइज को करें अपने रूटीन में शामिल :

सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा से जल्दी से पसीना बाहर नहीं निकलता और ऐसे में हमारी त्वचा के पोर्स बंद होने लगते हैं जिसकी वजह से हमारी त्वचा डलनेस का शिकार होने लगती हैं। पोर्स का क्लीन होना बहुत जरूरी है इसलिए आपको सर्दी के मौसम में अपने रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर सेंड करना चाहिए क्योंकि एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर से पसीना बाहर निकलता है और पसीने के साथ-साथ गंदगी भी बाहर आ जाती है।

Related News