वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग इतने बिजी रहते हैं कि उन्हें अपनी सेहत और स्किन का ध्यान रखने का भी ठीक तरह से टाइम नहीं मिल पाता। और वर्तमान समय में दीवाली जैसे त्यौहार पर सभी लोग अपने घरों की साफ-सफाई और कई कामों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें अपनी त्वचा की देखभाल करने का ठीक तरह से नहीं मिल पाता जिसकी वजह से हमारी त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है जैसे एक्ने पिंपल्स और ड्राइनेस की समस्या। जिसकी वजह से त्योहार पर हमारा लुक पूरी तरह बिगड़ सकता है यदि आप भी अपने काम में बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं तो यहां हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप कम समय में अपनी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकते हैं। आइए जानते है इन तरीकों के बारे में विस्तार से -

* क्लींजर का रखें खास ध्यान :

घर की साफ सफाई के दौरान हवा में मौजूद धूल मिट्टी के गण हमारी त्वचा पर जमा होने लगते हैं। त्वचा पर जमा इस गंदगी को यदि साफ ना किया जाए तो चेहरे पर पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स की समस्या होने लगती है। जिसकी वजह से हमारी त्वचा डार्क दिखाई देने लगती हैं इसलिए चेहरे को दिन में कम से कम 3 बार अच्छी तरह वॉश करें। इसके अलावा अपनी त्वचा को क्लींजर से साफ करना ना भूले। सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर क्लींजर का इस्तेमाल जरूर करें।

* एक्सफोलिएशन :

त्वचा पर होने वाली अधिकतर समस्याओं का कारण गंदगी होती है जिसे समय पर खत्म कर देना चाहिए आप चाहे तो इस समस्या से राहत पाने के लिए होममेड कॉफी स्क्रब से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉफी पाउडर में शहद मिलाकर रात को सोने से पहले इस मिश्रण से त्वचा पर स्क्रबिंग करें। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले कई तरह के इस स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* शहद से जुड़ा ये उपाय अपनाए :

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं आप अपनी त्वचा पर शहद का मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में शहद ले और इसे अपने हाथों से चेहरे पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से हमारी त्वचा मुलायम होने के साथ-साथ हमारी त्वचा में नमी भी बरकरार रहती है।

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

आप अपनी त्वचा के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को रिपेयर कर उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं इसके लिए आप नियमित रूप से रात में एलोवेरा जेल का उपाय अपना सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एलोवेरा जेल ले और हल्के हाथों से त्वचा पर लगा कर मसाज करें और उसे हटाने के लिए आप नॉर्मल वाटर का इस्तेमाल करें।

Related News