संतरा विटामिन सी का एक बढ़िया स्त्रोत होता है और यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। स्किन एक्सपर्ट के मुताबिक संतरे के गूदे की तुलना में इसके छिलकों में 10 गुना ज्यादा विटामिन मौजूद होते हैं। मगर संतरा न सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। अब से आप संतरे के छिलकों को फेंकने की बजाय इसका सेवन करें, चेहरे की समस्या से निजात पाने के साथ-साथ आप कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी अपने से दूर रख सकते हैं। संतरे के छिलके को सुखाने के बाद इसके पाउडर का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। साथ ही आप हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में -

1. व्हाइटनिंग :

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें त्वचा पर मौजूद काले घेरों को कम करने की क्षमता होती है। संतरे के छिलको में नेचुरल ब्लीच की क्वालिटी होती हैं। इसके अलावा सन टैन को ठीक भी इससे किया जा सकता है। उपयोग करने के लिए संतरे के छिलके से तैयार पेस्ट को अच्छी तरह से डायल्यूट कर लें। चेहरे पर इसका इस्तेमाल एक फेस मास्क की तरह कर लें।

2. ब्लैक हेड :

इस मास्क को बनाने के लिए संतरे के छिलकों से तैयार पाउडर को दही के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के गरम पानी से चेहरा धो लें। संतरे के छिलकों से तैयार किया गया फैस मास्क ब्लैक हेड रिमूव करने में भी मदद करता है।

3. डास्क स्पॉट्स :

संतरे में मौजूद विटामिन सी त्वचा पर से डार्क स्पॉट्स मिटाने के लिए एक बढ़िया उपाय है। इसका इस्तेमाल करने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें। सूखे हुए छिलकों को मिक्सर में पीस कर उसका पाउडर तैयार कर लें। पाउडर को दूध और क्रीम में मिलाएं। इसके बाद तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप छिलको के पाउडर का इस्तेमाल स्क्रबिंग के लिए भी कर सकते हैं।

4. एंटी-एजिंग :

स्किन का टेक्सचर और कलर इम्प्रूव करने के लिए संतरा काफी फायदेमंद है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं बनती। संतरे में कई एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो स्किन को ऑक्सिजन लेने में मदद करते हैं।

Related News