यदि आप धार्मिक हैं और घूमने के शौकीन हैं तो आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं कि आप कहां जा सकते हैं। आज हम आपको उन मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप श्रद्धा की भावना से खुद को विसर्जित कर सकते हैं।

वैष्णो देवी माता मंदिर- भारत के धार्मिक स्थलों में से एक माता वैष्णो देवी का मंदिर हिंदू धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है। जम्मू-कश्मीर की आकर्षक त्रिकुटा पहाड़ी पर स्थित यह पवित्र स्थान नौ देवियों में से एक माता वैष्णो रानी का परम धाम है। नवरात्रि के मौके पर मां के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ देखने लायक होती है. यहां भक्त सीढ़ियां चढ़कर काफी दूर तक पैदल चलकर माता रानी का जाप करते हैं।

स्वर्ण मंदिर- अमृतसर का स्वर्ण मंदिर भारत के धार्मिक तीर्थ स्थलों में से एक है / हरमंदिर साहिब को सिखों के चौथे गुरु श्री रामदास साहिब जी ने बनवाया था। भारत में धार्मिक स्थलों की यात्रा करने के लिए गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब को भारत में सिख तीर्थ स्थलों में सबसे खास माना जाता है। स्वर्ण जड़ित यह पवित्र पर्यटन स्थल अपने आप में कई ऐतिहासिक घटनाओं को समेटे हुए है। अमृतसर का स्वर्ण मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

कोणार्क सूर्य मंदिर- कोणार्क सूर्य मंदिर भारत में ओडिशा के तट पर पुरी से लगभग 35 किलोमीटर दूर पूर्वोत्तर कोणार्क में स्थित है। यह हिंदू भगवान सूर्य को समर्पित है और भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

जगन्नाथ मंदिर पुरी- भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से, जगन्नाथ मंदिर को ओडिशा में सबसे अच्छा धार्मिक स्थान माना जाता है। इस मंदिर के मुख्य देवता भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा हैं। जगन्नाथ रथ यात्रा बहुत प्रसिद्ध है, जिसमें मंदिर के तीन मुख्य देवता एक रथ में विराजमान हैं।

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग - सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, भारत के धार्मिक स्थलों में से एक, भगवान शिव का पहला द्वादश ज्योतिर्लिंग है। सोमनाथ ज्योतिर्लिंग गुजरात राज्य में स्थित हिंदू धर्म का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। हिंदू धर्म से जुड़ा यह पवित्र स्थान पर्यटकों को हमेशा अपनी ओर आकर्षित करता है।

Related News