बियर्ड लुक रखना आजकल एक फैशन बन गया है. टीनएजर से लेकर बड़े लोग तक बियर्ड से अपनी लुक को शानदार बना रहे हैं. इस ट्रेंड को फॉलो करने के चक्कर में लड़के व अन्य कई ट्रिक्स आजमा रहे हैं. जिन लोगों के चेहरे पर बालों की ग्रोथ ( Beard growth tips ) अच्छी नहीं है, वे इन्हें बढ़ाने के लिए बियर्ड ऑयल, बियर्ड मास्क या फिर अन्य प्रोडक्ट्स का यूज कर रहे हैं. दाढ़ी वाली स्किन पर भी पिंपल्स काफी दर्द करते हैं और ये दाग-धब्बे भी बना देते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक बियर्ड को बढ़ाकर उसे स्टाइलिश बनाना आसान है, लेकिन इसकी केयर करना थोड़ा मुश्किल है। बियर्ड के कारण चेहरे की त्वचा की सही तरीके से सफाई नहीं हो पाती है और गंदगी जमी रह जाती हैं। और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ फैस पैक के बारे में जो बियर्ड वाले पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होते है। आइए जानते है इन फैस पैक के बारे में विस्तार से -

* कॉफी और दही से बने फेस पैक का करें इस्तेमाल :

ये फेस पैक स्क्रब का काम भी करेगा. हफ्ते में दो बार इस फेस पैक के इस्तेमाल से आप चेहरे पर फर्क देख पाएंगे। कॉफी में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. दही में मौजूद प्रोटीन से स्किन को पोषण मिलता है. एक कटोरी में दरी लें और इसमें एक चम्मच कॉफी मिलाएं. अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. थोड़ी देर बाद एक कटोरी में पानी लें और हाथों को भिगोकर चेहरे की मसाज करें।

* शहद और नींबू से बना फेस पैक :

शहद स्किन को सॉफ्ट बनाने के अलावा उसमें नमी को बरकरार रखता है. और नींबू में मौजूद विटामिन सी चेहरे की रंगत को सुधारने का काम करता है। एक कटोरी में दो चम्मच शहद लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

* मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक :

मुल्तानी मिट्टी से आप स्किन को डीप क्लीन कर सकते हैं. वहीं गुलाब जल स्किन को फ्रेश रखने के अलावा उसे ग्लोइंग भी बनाता है. चेहरे पर पिंपल्स न हो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी का बना फेस पैक लगाना चाहिए. एक बर्तन में तीन से चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. मिट्टी को गीली करने के लिए इसमें पानी भी मिलाएं. दाढ़ी के ऊपर वाली स्किन पर इसे लगाएं और सूखने दें।

Related News