गर्मियों के दौरान स्किन पर बहुत सारी परेशानी देखने को मिलती है। गर्मियों में स्किन पर दाने, पिंपल और जलन जैसी समस्या देखने को मिलती है। सेंसिटिव स्किन वालों लोगों को गर्मियों में काफी दिक्कत आती है। गर्मियों में स्किन का ख्याल रखने के लिए आप घरेलू तरीके का इस्तेमाल कर सकती हैं।

चेहरे पर आप आइस क्यूब्स का इस्तेमाल कर सकती है। गर्मियों में आप पुदीने और तुलसी वाले आइस क्यूब्स का इस्तेमाल करती हैं। ऑयली स्किन वालों के लिए पुदीने और तुलसी का यूज काफी फायदेमंद होता है। पुदीने और तुलसी के इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो देखने को मिलता है।

6-7 तुलसी की पत्तियां, 6-7 पुदीने की पत्तियां, 3 चम्मच गुलाब जल, और पानी चाहिए। सबसे पहले 1 कप पानी लीजिए, उस पानी में तुलसी और पुदीने की पत्तियों को भिगो लें। थोड़ी देर पत्तियों को अच्छे धो लें, फिर इस पत्तियों को क्रश कर लें। इसके बाद 1 कप पानी में क्रश की हुई पत्तियों को डालकर पानी उबाल लें। पानी उबालने के बाद इसे ठंडा कर दें। ठंडा होने के बाद आप इसमें गुलाब जल मिलाएं। गुलाब जल टोनर की तरह काम करता है। आप इस मिश्रण में आप विटाामिन ई के कैप्सूल मिला सकते है। मिश्रण तैयार होने के बाद इस मिश्रण को ट्रे में डालकर जमा दें।

फिर आप आइ क्यूब्स को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे आपके चेहरे को ठंडक मिलेगी, साथ ही स्किन के बैक्टीरिया और फंगल इन्फेक्शन दूर हो जाएंगे।

Related News