इंटरनेट डेस्क. बढ़ती उम्र के साथ साथ त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। बढ़ती उम्र में स्किन पर होने वाली प्रमुख समस्या झुर्रियों की है। वर्तमान समय में लोगों की बिगड़ी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से स्किन से जुड़ी समस्याओं का ज्यादा सामना करना पड़ता है। स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कहीं तरीके अपनाते हैं तथा बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं। इन केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का लंबे समय तक इस्तेमाल आप की त्वचा को और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं जो आपकी त्वचा पर होने वाली इस झुर्रियों की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप स्किन पर कई तरह के होममेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देकर निखारने में मदद करते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से -

1. खीरे का रस का करें इस्तेमाल :

चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से राहत पाने के लिए आप खीरे का रस इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में खीरे का रस लें और उस रस को प्रभावित त्वचा पर लगाए और कुछ समय के लिए छोड़ दें जब यह रस सूख जाए तब इसे साफ पानी से धो लें। खीरे में मिनरल और विटामिंस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा से झुर्रियों को हटाने में मदद करते हैं।

2. नींबू और शहद से बना फेस पैक भी है कारगर :

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए आप नींबू और शहद से बने फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा-सा शहद ले और इसमें नींबू के रस की कुछ बोल दे अच्छी तरह मिक्स करें मिक्स करने के बाद इस तैयार मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और कुछ समय के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें धोने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है नींबू में विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे को दूर करने में मददगार होते हैं।

3. नारियल के तेल का करें इस्तेमाल :

तोता से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा नारियल तेल ले और इसे अपनी त्वचा को साफ करके पहुंचा पर लगाएं और मसाज करें। नियमित रूप से सोने से पहले आप नारियल तेल का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकते हैं। ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा पर होने वाली झुर्रियों की समस्या दूर होती है। और आपकी त्वचा ग्लोइंग होने लगती है।

Related News