बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी की वजह से एक नहीं कई स्किन प्रॉब्लम्स के होने का खतरा बना रहता है। प्रभावित व्यक्ति चाह कर भी इसे इग्नोर नहीं कर पाता है और उसे अपने रोज के काम करने में भी दिक्कतें आती हैं। स्किन पर चिपचिपाहट हद से ज्यादा हो जाती है और ये बहुत परेशान करती है. मौसम में बदलाव के साथ ही स्किन को हेल्दी, सॉफ्ट और ग्लोइंग रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक हवा में मौजूद नमी और प्रदूषण स्किन पर बैठ जाते हैं और अगर इन्हें साफ न किया जाए, तो ये पोर्स में जमा हो जाते हैं. दोनों ऑयल के साथ मिलकर स्किन पर पिंपल्स ( Pimples in monsoon ) के रूप में उभर कर सामने आते हैं, जो दाग-धब्बों का कारण बनते हैं। आइए इस लेख एक माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे विटामिंस के बारे में जिनका इनटेक आपकी स्किन को इस मौसम में भी हेल्दी रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए जानते है इन विटामिंस के बारे में विस्तार से -

1. विटामिन सी :

स्किन केयर की बात हो, तो भला विटामिन सी को कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है. इस विटामिन की खासियत है कि ये स्किन को अंदर से बेहतर तरीके से रिपेयर करके उसे किसी भी सीजन में ग्लोइंग रखता है. इसका इनटेक कई फूड्स से किया जा सकता है, जिनमें संतरा, नींबू, कीवी, पपीता व अन्य फलों के नाम शामिल हैं. कोलेजन के निर्माण, घाव के भरने या फिर पिंपल्स के बाद स्किन में हुए दर्द को दूर करने में इस विटामिन का अहम रोल रहता है।

2. विटामिन ए :

स्किन में अगर कोलेजन का उत्पादन अच्छा हो, तो वह बेहतर तरीके से ग्लो कर पाती है. कोलेजन के उत्पादन में और नए स्किन सेल्स के निर्माण में विटामिन ए अहम भूमिका निभाता है. आप टमाटर, पीले कद्दू, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियों से इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. विटामिन ए बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा विटामिन ए यूवी किरणों त्वचा को बचाने का काम करता है. इसे स्किन ही नहीं सेहत के लिए भी लाभकारी माना जाता है।

3. विटामिन बी :

स्किन केयर में ये विटामिन स्किन सेल्स को फैटी एसिड्स के सही इस्तेमाल में मदद करता है और इससे सीबम का प्रोडक्शन बेहतर होता है. इस विटामिन के कई टाइप होते हैं और स्किन के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को ज्यादा लाभकारी माना जाता है. वहीं विटामिन बी-3, विटामिन बी-5 और विटामिन बी-6 हेल्थ के साथ-साथ स्किन को हेल्दी बनाते हैं. शरीर में इसकी पूर्ती के लिए आप अंडा, मीट, फिश, नट्स का रोजाना या सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं।

Related News