लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों अधिकतर घरों में बच्चों के लिए बाजार से लोग टमैटो केचप खरीदते हैं, ताकि उनके बच्चे खाने के साथ टोमेटो केचप का सेवन कर सके। दोस्तों आज लगभग सभी बच्चों को खाने के साथ टोमेटो केचप खाने की आदत सी हो गई है, लेकिन दोस्तों बाजार में मिलने वाले टोमेटो केचप मिलावटी और तरह तरह के केमिकल से तैयार किए जाते हैं जो कई बार बच्चों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। दोस्तों आज हम आपको घर पर टोमेटो केचप बनाने की रेसिपी बताने जा रहे है, जिसकी सहायता से आप घर पर टमैटो केचप बनाकर अपने बच्चों को खिला सकती है।

सामग्री
1 किलो टमाटर ,2 टीस्पून लहसुन ,2 बड़ा चम्मच चीनी,2 चम्मच नमक,1चम्मच गरम मसाला,2 बड़ा चम्मच विनेगर,1/4 चम्मच सोडियम बेंनजोनेट,आवश्यकता अनुसार,पानी।

रेसिपी
दोस्तों घर पर टोमेटो केचप बनाने के लिए सबसे पहले आप मध्यम आंच पर एक पेन में टमाटर को लहसुन के साथ पकाकर छान लें। अब आप छाने हुए पानी को फ्राइंग पैन में दोबारा गर्म करे और इसमें चीनी, नमक, गरम मसाला, चिली पाउडर और विनेगर को तेज आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं। दोस्तो जब यह मिक्सचर जब गाढ़ा होने लगे तो आप इसमें सोडियम बेनजोनेट और पानी डालकर थोड़ी देर पकाकर गैस बंद कर दें। ठंडा होने के बाद मिक्सचर को किसी जार में डाल दे। लो दोस्तों तैयार है आपका स्वादिष्ट टोमेटो केचप।

Related News