सभी त्योहार महिलाओं के लिए बहुत खास होते हैं कोई भी त्यौहार आने से पहले महिलाएं 1 महीने पहले से ही त्यौहार की तैयारियां शुरू कर देती है। हर त्यौहार पर महिलाएं खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए कई तरीके अपनाती है और पार्लर में जाकर कई तरह के ट्रीटमेंट भी करवाती है। और कई तरह के फेशियल भी करवाती है। लेकिन कुछ महिलाओं को घर पर ही तैयार होना पसंद होता है क्योंकि कई बार पार्लर में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए घर पर फेशियल करना ही आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं होममेड फेशियल के बारे में जिसको आप कम बजट में घर पर आसानी से कर सकते हैं पर दो ना। आइए जानते है विस्तार से -

* फेशियल के लिए दूध का करें इस्तेमाल :

कई बार देखा जाता है कि कुछ महिलाओं के पास पार्लर जाने का समय नहीं होता और कुछ महिलाओं के पास पार्लर जाकर मेकअप करवाने का बजट नहीं होता ऐसे में आप घर बैठे कम खर्चे में पार्लर जैसा निखार अपनी त्वचा में ला सकती है इसके लिए आप घर पर ही कच्चे दूध से फेशियल कर सकती है क्योंकि कच्चे दूध में विटामिन और प्रोटीन तथा मिनरल्स और फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को साफ करने के साथ उसे गहराई से पोषण देने में मदद करते हैं कच्चे दूध का इस्तेमाल चेहरे पर करने से इंस्टेंट ग्लो भी आता है। क्योंकि कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो हमारे चेहरे को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करने का काम करता है।

अपनी त्वचा को क्लींजिंग करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में 3 चम्मच कच्चे दूध मैं थोड़ा सा नींबू का रस मिला है इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें और मिक्स करने के बाद 5से 7 मिनट तक अपनी त्वचा पर इसे लगाएं और इसके बाद साफ पानी से अपनी त्वचा को साफ कर ले।

* फेशियल करने के लिए करें स्क्रबिंग :

फेशियल करने का दूसरा स्टेप त्वचा को स्क्रबिंग करने का होता है। इसके लिए आप कच्चे दूध में थोड़ी सी चीनी और मसूर की दाल तथा चावल के आटे को मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं मसूर की दाल का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसको हमेशा पीसकर ही इस्तेमाल करें इस इस स्क्रब से आप अपनी त्वचा को केवल 5 मिनट तक ही इस कर्म करें इसके बाद चेहरे को धो लें।

* फेस पैक का करें इस्तेमाल :

फेशियल का तीसरा और अंतिम स्टेप होता है फेस पैक इसके लिए आप कच्चा दूध और कॉफी तथा एलोवेरा और शहद से बने फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं इस मिश्रण को आप अपनी त्वचा पर केवल 15 मिनट के लिए ही लगाएं और इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धोकर अपने चेहरे पर सीरम का इस्तेमाल जरूर करें ताकि आप की स्कीम ड्राई ना हो।

Related News