परवल की सब्जी गर्मी के मौसम में कई लोगों के घरों में बनती है और कई लोगों की यह पसंदीदा होती है. हालांकि परवल की सब्जियां लोगों को ज्यादा पसंद नहीं आती हैं। मगर परवल के कई फायदे हैं और लोग इसे भूनकर खाना पसंद करते हैं. गर्मियों में परवल खाने से पेट ठंडा रहता है. परवल एक ऐसी सब्जी है जो बाहर की गर्मी में शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाती है। परवल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन परवल का नाम मौत के साथ जुड़ा हुआ है. बंगाली में एक कहावत है- 'पोटोल टोला'। हाँ, और इसका अर्थ है स्वर्गीय होना या मृत होना। आइए अब आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों है?

परवल के गुण- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, परवल में मैग्नीशियम, तांबा, पोटेशियम, सल्फर और थोड़ी मात्रा में क्लोरीन भी होता है। परवल खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। परवल खाने से सर्दी-जुकाम नहीं होता और गर्मी में यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। परवल खाने से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है।

परवल- यह विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी और कैल्शियम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। वहीं बंगाली घरों में पोटोल भाजा यानी फ्राइड परवल, पोटोलर दोरमा, पोटोलर कीमा, आलू पोटोल, दोई पोटोल यानी दही परवल, सोरसे पोटोल ये सभी स्वादिष्ट रेसिपी बनाई जाती हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बंगाल में परवल काफी स्वादिष्ट होता है, मगर डिक्शनरी के मुताबिक परवल का मतलब मौत होता है. दरअसल परवल के पौधे से अगर सारे परवल टूट जाएं तो वह पौधा मुरझाकर मर जाता है। इस वजह से बंगाली में एक कहावत है कि पोटोल टोला का मतलब मरना होता है। वहीं बांग्ला में आंखों को अक्खीपोटोल कहा जाता है। इसी के कारण कहावत में पोटोल टोला यानी मरणासन्न कहा गया है।

Related News