इस भीषण गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, खासकर नॉर्थ इंडियां में जहां के कई इलाको में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया हैं, गर्मी में स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां तो होती हैं, साथ ही त्वचा संबंधित बीमारियां भी हो जाती हैं तैलीय त्वचा वालों के लिए, इस मौसम में त्वचा को नुकसान से बचाने और स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे जो ऑयली स्किन वालों को नहीं करनी चाहिए-

Google

बार-बार चेहरा धोने से बचें

अत्यधिक पसीना आने पर आप अपना चेहरा बार-बार धोना चाह सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपकी त्वचा की आवश्यक नमी खत्म हो सकती है, जिससे तेल का उत्पादन बढ़ सकता है। दिन में दो बार ही चेहरा साफ करें और हमेशा बाहर से लौटने के बाद साफ करें।

मॉइस्चराइजर न छोड़ें

मॉइस्चराइज़र न लगाने से त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। तैलीय त्वचा वालों को भी रोजाना मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। हल्के या जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र चुनें जो त्वचा को चिपचिपा बनाए बिना हाइड्रेट करते हैं।

Google

स्क्रब का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें

कठोर स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है और नुकसान हो सकता है। इसके बजाय, ऐसे रासायनिक एक्सफोलिएंट चुनें जो रोमछिद्रों को धीरे-धीरे खोलने में मदद करें। ज़्यादा स्क्रबिंग से बचने के लिए सप्ताह में दो बार ही एक्सफोलिएशन करें।

हमेशा सनस्क्रीन लगाएं

चिपचिपी त्वचा के डर से आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से नहीं रोकना चाहिए। इसे न लगाने से त्वचा की एलर्जी या सनबर्न हो सकता है। अपनी त्वचा को हानिकारक UV किरणों से बचाने के लिए हल्का या जेल-आधारित सनस्क्रीन चुनें।

Google

हाइड्रेटेड रहें

बहुत सारा पानी पीकर अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। मौसमी फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन भी आपकी त्वचा के हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Related News