आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना जरूरी है, खासकर व्यस्त कार्यक्रम वाले व्यक्तियों के लिए। स्वस्थ शरीर बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण पहलू अपने आहार पर विशेष ध्यान देना है। शाकाहारियों के लिए एक संतुलित और पौष्टिक आहार का महत्व और भी अधिक स्पष्ट हो जाता है, क्योंकि आवश्यक पोषक तत्वों की कमी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकती है, जिससे शरीर विभिन्न बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन खाद्य पदार्थो के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से शरीर में ओमेगा-3 और प्रोटीन की पूर्ती कर सकते हैं-

google

कॉटेज चीज़:

प्रोटीन और ओमेगा-3 की कमी को दूर करने के लिए आहार में पनीर को शामिल करना बेहद फायदेमंद है। प्रोटीन स्रोत होने के अलावा, पनीर कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो मांसपेशियों की ताकत और हड्डियों के स्वास्थ्य में योगदान देता है।

मशरूम:

प्रोटीन और ओमेगा-3 की ज़रूरतों को पूरा करने के इच्छुक शाकाहारियों के लिए मशरूम एक पौष्टिक विकल्प है। विटामिन, खनिज, बीटा-कैरोटीन, फाइबर और विटामिन डी से भरपूर, मशरूम समग्र शारीरिक कार्यों में सहायता करता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

google

सोयाबीन:

संपूर्ण प्रोटीन स्रोत के रूप में मान्यता प्राप्त सोयाबीन हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। प्रोटीन के अलावा इसमें आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी, विटामिन डी, विटामिन ए और हेल्दी फैट्स होते हैं।

अखरोट:

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और मस्तिष्क के कार्य को समर्थन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर और फोलेट के साथ, अखरोट व्यापक पोषण प्रदान करता है।

google

पटसन के बीज:

ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन युक्त अलसी के बीज स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे स्वस्थ वसा और कैल्शियम की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करते हैं, उचित मात्रा में सेवन करने पर हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देते हैं।

Related News