इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग स्किन जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान हैं। स्किन से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम होने पर हम लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं और बिना किसी जानकारी कि हम अपने चेहरे पर किसी भी प्रोडक्ट को अप्लाई कर लेते हैं अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि आपकी त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है जिस पर पहले से ही कोई समस्या हो रखी है तो उस समय आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है। इस समय किसी भी प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खे को अपनाते समय सावधानी बरतें। लोगों को लगता है कि नेचुरल चीजें हमेशा त्वचा को फायदा पहुंचाती है लेकिन यह बात पूरी तरह सच नहीं है क्योंकि कभी-कभी इन नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना आपके लिए आपकी परेशानी को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की चेहरे पर पिंपल्स होने पर आपको चेहरे पर किन-किन चीजों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आइए जाते है -

* मस्से पर लहसुन का ना करें इस्तेमाल :

शरीर पर मस्से की समस्या होने पर लोग लहसुन का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि लहसुन को मस्से हटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि लहसुन में पाए जाने वाला पोटेशियम और सोडियम आपकी त्वचा को जला देते हैं लहसुन को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा में जलन होती है। मस्से पर लहसुन का इस्तेमाल करने से मस्सा तो फट सकता है लेकिन आपके स्किन पर जलने के निशान हो सकते हैं।

* बेकिंग सोडा का ना करें चेहरे पर इस्तेमाल :

कई लोग अपनी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का कई तरीके से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बेकिंग सोडा आपके चेहरे की त्वचा को जला भी सकता है और कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि बेकिंग सोडे में सोडियम बाई कार्बोनेट पाया जाता है जो चूने के सामान होता है इसलिए स्किन से जुड़ी किसी भी समस्या में आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

* त्वचा पर सीधे नींबू का रस का ना करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए कहीं प्रॉब्लम को दूर करने के लिए नींबू के रस का प्रयोग किया जाता है लेकिन चेहरे पर पिंपल की समस्या होने पर नींबू के रस का स्माल भूलकर भी ना करें क्योंकि नींबू के रस ले साइट्रिक एसिड पाया जाता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा पर जलन और खुजली की समस्या हो सकती है और आपके पिंपल्स की तकलीफ ज्यादा बढ़ सकती हैं। नींबू के रस के माल से आपकी त्वचा जल भी सकती है।

Related News