चेहरे पर होने वाले पिंपल्स यानी मुहांसों से आपकी पूरी खूबसूरती बर्बाद हो सकती है. पिंपल्स ( Pimples ) की प्रॉब्लम हर स्किन वालो को रहती है, स्किन पर होने वाले पिंपल्स से दाग-धब्बे हो जाते हैं, जिन्हें दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स यूज करते हैं. ये समस्या सेंसिटिव और ऑयली स्किन टाइप वालों को ये ज्यादा परेशान करते हैं. गर्मी के मौसम में जहां एक तरफ गर्म मौसम में स्किन को नुकसान पहुंचाता है, वहीं वातावरण में मौजूद प्रदूषण ओपन पोर्स ( Open pores ) में गंदगी भरने का काम करता है। ये गंदगी धीरे-धीरे पिंपल्स या एक्ने का रूप ले लेती है। इससे राहत पाने के लिए आपको बाजार में कई महंगे - महंगे क्लींजर मिल जाएंगे। लेकिन क्या आप आप जानते है की क्लींजर को आप घर पर भी तैयार कर सकते है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे 3 बेस्ट होममेड क्लींजर के बारे में। आइए जानते है -

* नींबू और शहद

नींबू नेचुरली एसिडिक होता है, इसलिए ये एक ब्लीच के तौर पर काम करता है और स्किन के पीएच लेवल को भी बैलेंस्ड रखता है. शहद स्किन को सॉफ्ट रखता है. इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को स्किन केयर में बेस्ट माना जाता है. इन दोनों को मिलाकर बनाया गया क्लींजर स्किन पर हो रहें पिंपल्स को दूर करता है, साथ ही बेहतर निखार भी आता है. एक कटोरी में दो चम्मच शहद लें और इसमें आधे नींबू का रस मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाकर स्किन की मसाज करें. ऐसा कुछ हफ्तों तक करें।

* एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

एलोवेरा के इस फेस क्लींजर से स्किन को अंदर से क्लीन करने में मदद मिलेगी और वह ग्लो भी करने लगेगी. एलोवेरा के एंटीबैक्टीरियल गुण पिंपल्स को गायब करने में सक्षम होते हैं. एक बर्तन में एक चम्मच शहद लें और इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. अच्छे से मैश करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दे।

* टोमेटो से बना फेस क्लींजर :

अगर आपकी स्किन पर अक्सर पिंपल्स आते हैं और आप किसी घरेलू नुस्खे की तलाश में हैं, तो ऐसे में आप टमाटर की मदद ले सकते हैं. इसके प्राकृतिक गुण स्किन को अंदर से साफ करके ग्लोइंग बना सकते हैं. इससे जुड़े नुस्खे को अपनाने के लिए एक बर्तन में टमाटर का गूदा लें और उसे मैश कर लें. अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलाएं. इस पेस्ट को थोड़ी देर रख लेने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. कुछ मिनटों बाद इसकी चेहरे पर मसाज करें और फिर चेहरा धो ले।

Related News