बच्चे के छह महीने का होते ही सबसे पहले बच्चे के दूध के दांत या कच्चे दांत निकलने लगते हैं। कुछ वर्षों के बाद उनके दांत और दाढ़ मजबूत होने लगते हैं। जिससे बच्चों को खाना चबाने में मदद मिलती है। बच्चों में जैसे ही पीछे के दांत या दाढ़ निकलने लगते हैं, उन्हें पहले कुछ दिनों में बहुत दर्द होता है। दर्द के साथ वह पूरे घर को अपने सिर पर रखते हैं। आप इस दर्द से राहत पाने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बच्चे को दांत दर्द से कैसे निजात दिलाएं- बच्चों के दांत आने पर कुछ बच्चों को ज्यादा दर्द नहीं होता है। कुछ बच्चों को बहुत दर्द होता है और वे कभी भी रोने से चुप नहीं रहते। आप किसी मुलायम कपड़े या साफ उंगली से उनके मसूड़ों की मालिश कर सकते हैं। जिसके अलावा आप इनके मसूड़ों पर एक ठंडा चम्मच रख सकते हैं। जिसके साथ ही रबर के टीथिंग रिंग्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यदि दो साल के बच्चे के दांत निकल रहे हैं तो क्या सावधानियां बरतनी चाहिए-

* हर बार जब आप बच्चे को दूध पिलाएं तो उसके मुंह को अच्छी तरह पोंछ लें। ऐसा करने से बैक्टीरिया उस जगह जमा नहीं होते हैं और दांतों में सड़न या दांत टूटने जैसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ता है।

* दांतों को साफ करने के लिए किसी बेहद मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें और दांतों के चारों तरफ गोल ब्रश घुमाकर दांतों को साफ करें।

* इस दौरान आगे-पीछे ब्रश न करें। ऐसा करने से उनके मसूड़ों में काफी दर्द हो सकता है।

* यदि बच्चा तीन साल से कम उम्र का है तो टूथपेस्ट एक मटर या दाने की मात्रा में ही लें। इसके लिए इस स्थिति में फ्लोराइड टूथपेस्ट एक अच्छा विकल्प होगा।

Related News