धूम्रपान एक ऐसी आदत है जो किसी भी उम्र के लोगों के लिए हानिकारक है। आजकल युवा पीढ़ी भी धूम्रपान की ओर आकर्षित हो रही है। एक बार जब आप धूम्रपान की आदत डाल लेते हैं, तो यह एक लत बन जाती है। माता-पिता को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनके बच्चे नशे की लत न बनें। आइए जानें माता-पिता को क्या करना चाहिए...

बच्चों के साथ चर्चा करें

अपने बच्चों के साथ मैत्रीपूर्ण तरीके से धूम्रपान पर चर्चा करें। उनसे पूछें कि वे धूम्रपान के बारे में कितना जानते हैं और उन्हें जागरूक करें कि धूम्रपान उनके लिए हानिकारक है। कुछ माता-पिता अपने स्वयं के प्रतिबंधों के कारण इसके बारे में बात करने से हिचकते हैं, लेकिन धूम्रपान पर उनके विचारों का पता लगाने के लिए स्वस्थ चर्चा करना हमेशा उपयुक्त होता है।

स्वास्थ्य को समझें

कई बच्चे पाते हैं कि ई-सिगरेट और अन्य आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके, जैसे कैंडी सिगरेट और पानी के पाइप, सुरक्षित हैं। इसके बजाय उन्हें इसके बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। अपने बच्चों से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बात करें जो परिणाम दे सकती हैं। साथ ही उन्हें पैसिव स्मोकिंग के हानिकारक प्रभावों के बारे में भी बताएं। इसी तरह, लोगों के उन जगहों पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया जहां वे सिगरेट पीते हैं।

सिगरेट हो सकती है हानिकारक

अपने बच्चों को समझाएं कि सिगरेट भी आपको धूम्रपान का आदी बना सकती है। साथ में मस्ती करना भी एक आदत बन सकती है। उन्हें बताएं कि समय के साथ धूम्रपान करना और छोड़ना एक मुश्किल काम है।

Related News