कई बार नाक, ठुड्डी और इसके आसपास काले रंग के दाग नजर आते हैं. ब्लैकहेड्स (Blackheads) आपके रोमछिद्रों में डेड स्किन सेल्स और सीबम जमा होने के कारण होते हैं. हवा और प्रदूषण के संपर्क में आने से इनका रंग काला हो जाता है और ये काले जिद्दी दाग के रूप में चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं। ये इतने जिद्दी दाग होते हैं, कि फेस वॉश करने से भी दूर नहीं होते. इन्हें ब्लैकहेड्स कहा जाता है. ज्यादातर ये समस्या ऑयली स्किन वालों को होती है. ये आपके चेहरे की खूबसूरती पर असर डालते हैं. धीरे-धीरे ये छोटी फुंसियों या कील का आकार ले लेते हैं. ऐसे में इन्हें हटा पाना और भी मुश्किल हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो इस लेख को जरूर पढ़े। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ देशी उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है -

* केले के छिलके का करें इस्तेमाल :

ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए आप छिलके के सफेद वाले हिस्से को रगड़ें. करीब 15 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। केले के छिलके जिन्हें आप वेस्ट समझकर फेंक देते हैं, वो भी आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं. केले का छिलका नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है और ब्लैकहेड्स ही नहीं, चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर करता है।

* टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल :

टूथपेस्ट भी आपके ब्लैकहेड्स का इलाज हो सकता है. ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए आप पेस्ट को लेकर प्रभावित जगह पर रगड़ें. ऐसा हफ्ते में एक से दो बार करें. मसाज के बाद कुछ समय के लिए पेस्ट को ऐसे ही लगा छोड़ दें. फिर चेहरे को साफ कर लें।

* बेकिंग सोडा :

इसके लिए आप एक चम्मच पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा लेकर मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। बेकिंग सोडा को ब्लैकहैड्स दूर करने के लिए काफी प्रभावशाली माना जाता है. ये स्किन के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का काम करता है।

* टमाटर और एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें. इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें. इसके बाद करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें. कुछ समय बाद चेहरे को धो लें. आप चाहें तो इस पैक को पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

Related News