आपके लिए आज हम भारत की कुछ खास और शाही ट्रेन लेकर आए हैं। बता दे की,गोल्डन चैरियट यह भारत की लग्जरी ट्रेनों में से एक है, जिसका संचालन कर्नाटक राज्य पर्यटन बोर्ड द्वारा किया जाता है। गोल्डन रथ शाही सुविधाओं से सुसज्जित है। कमरे के अंदर इसमें बेड पर नाश्ता परोसा जाता है। दक्षिण के प्रसिद्ध गंतव्य को कवर करते हुए यह ट्रेन आपको प्रकृति की सुंदरता का एहसास कराती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,पैलेस ऑन व्हील्स यह भारत की लग्जरी ट्रेनों में से एक है। राजस्थान पर्यटन विकास निगम, भारतीय रेलवे के सहयोग से संचालित है। इसे चलाने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान पर्यटन को बढ़ावा देना है। इसकी यात्रा 7-8 दिनों तक चलती है जिसमें राजस्थान के लगभग सभी प्रसिद्ध स्थानों की परिक्रमा की जाती है। करीब साढ़े तीन लाख खर्च कर आप इस ट्रेन के सफर का मजा ले सकते हैं।

बता दे की,महाराजा एक्सप्रेस इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन द्वारा संचालित यह दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन है। महाराजा एक्सप्रेस की विलासिता आपकी कल्पना से परे है। इसमें यात्रा करने से आपको यह महसूस नहीं होता कि आप रेल में हैं या महल में। लगातार 7 साल से इस ट्रेन को दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन का अवॉर्ड मिला है.

इस ट्रेन के माध्यम से आप लगभग 12 गंतव्यों को कवर कर सकते हैं जिसमें राजस्थान, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के बहुत सारे स्थान शामिल हैं। यकीन मानिए आपको फाइव स्टार होटल का अनुभव होगा। यह ट्रेन अक्टूबर से अप्रैल तक का ही ट्रिप देती है।

Related News