कई बार काम में इतनी व्यस्तता हो जाती है कि खुद के लिए समय निकाल पाना भी काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में घर आते आते चेहरे पर 12 बज जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हम अचानक से किसी पार्टी या फंक्शन में जाना पड़ जाता है । अगर आपके साथ भी कभी ऐसी कोई सिचुएशन आए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे आपके चेहरे की थकान दूर हो जाएगी और इंस्टेंट ग्लो नजर आएगा। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

1. एलोवेरा और चावल के पानी से :

इससे आपके चेहरे पर चमक भी आती है और कसाव भी आता है. इसके अलावा चावल के आटे में दही में मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से भी काफी फर्क नजर आता है. इसके लिए थोड़े से चावल को भिगोकर रख दें. इसके बाद चावल के पानी में थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिक्स करें. गाढ़ा पेस्ट जैसा बनाकर इसे चेहरे पर अप्लाई करें. थोड़ी मसाज करें और सूखने के बाद चेहरे को धो लें।

2. आलू का करे इस्तेमाल :

आलू को अच्छे से धोकर मिक्सी में छिलके समेत लें और इसके साथ ग्रीन टी को पीस लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. करीब 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. कुछ ही समय में आपको अपनी स्किन पर फर्क नजर आएगा।

3. दूध का करें उपयोग :

रास्ते में आने जाने से स्किन पर धूल-मिट्टी की वजह से चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती हैं, इसके कारण चेहरा काफी डल नजर आने लगता है. वहीं थकान होने से डलनेस और ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में आप दूध से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें. दूध बेहतरीन क्लींजर का काम करता है. थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे आपका चेहरा साफ भी हो जाएगा और फ्रेश भी नजर आएगा।

4. टमाटर :

अगर आपको स्किन को साफ करने के लिए कोई चीज न समझ आए तो टमाटर का इस्तेमाल करें. टमाटर में बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन पाया जाता है, साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है. आप टमाटर को पीसने के बाद इससे चेहरे की मसाज करें. कुछ देर लगा रहने दें, इसके बाद चेहरा धो लें. इससे भी आपके चेहरे पर शाइन आ जाएगी।

5. आटे का चोकर का करें इस्तेमाल :

आटे के चोकर में गुलाब जल मिलाकर हल्का सा स्क्रब करें. इसके बाद इसे 10​ मिनट के लिए चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें. सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर काफी शाइन नजर आती है।

Related News