गर्मी और प्रदूषण हमारे चेहरे और बॉडी की स्किन को बेजान बना सकते हैं. रूखी और डैमेज स्किन ( Damage skin care tips ) के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक स्किन का हाइड्रेट भी होना है. अधिकतर मामलों में लोग स्किन टाइप का ध्यान नहीं रखते हैं और वे प्रोडक्ट्स को चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों लगाना शुरू कर देते हैं। लोग इस बात का ध्यान ही नहीं देते हैं कि अगर स्किन हाइड्रेट नहीं है, तो कितने ही महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लिए जाए, लेकिन वो रिजल्ट नहीं मिल पाते हैं, जिनकी हमें तलाश होती है. वैसे चाहे गर्मी हो सर्दी किसी भी मौसम में स्किन केयर रूटीन का फॉलो किया जाना जरूरी है. लोग स्किन केयर रूटीन को फॉलो तो करते हैं, लेकिन वे इस दौरान ऐसी कॉमन गलतियां करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें नुकसान तक झेलना पड़ता है। इस लेख के मध्यम हम आपको बताएंगे कि स्किन टाइप के मुताबिक आपको कौन सा मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। आई जानते है विस्तार से -

* ऑयली स्किन के लिए :

कई बार लोग इन मिथ्स को मानने लगते हैं कि ऑयली स्किन वालों को मॉइस्चराइजर नहीं लगाना चाहिए. जबकि मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल न करने से स्किन डल और डैमेज हो सकती है. गर्मी में भले ही चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल आए, लेकिन इसे वॉश करके मॉइस्चराइजर से प्रोटेक्ट करना बहुत जरूरी है. ऐसी स्किन टाइप वाले लोग लाइट वेट या जेल वाले मॉइस्चराइजर को लगा सकते हैं. ये स्किन पर चिपचिपाहट भी नहीं होने देंगे और वह लंबे समय तक हाइड्रेट भी रहेगी।

* ड्राई स्किन के लिए :

गर्मी हो या सर्दी ऐसी स्किन टाइप वाले लोगों को ड्राईनेस बहुत तंग करती है. हवा में नमी की कमी ड्राई स्किन को और रूखी बना सकती है. आपकी भी ऐसी स्किन है, तो आप दिन में दो या तीन बार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. इस स्किन टाइप के लोगों को भी लाइट वेट मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

* नॉर्मल स्किन :

जिन लोगों की स्किन इस टाइप की होती है, उन्हें हमेशा क्रीम और लोशन बेस्ड फॉर्मूला ही चूज करना चाहिए. वहीं सेंसिटिव स्किन वालों को एमो कैमोमाइल जैसे सूथिंग इंग्रेडिएंट्स वाले मॉइस्चराइजर को अपने रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए. अगर आप किसी भी मॉइस्चराइजर को स्किन पर लगाते हैं, तो इससे पिंपल्स या दूसरी समस्याएं हो सकती हैं।

Related News