स्किन प्रॉब्लम कई तरह की हो सकती है, लेकिन जो आमतौर पर लोगों को हमेशा और कभी भी परेशान करती है, वो स्किन पर होने वाले पिंपल हैं. पिंपल में भी कई टाइप होते हैं, जैसे ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स, लेकिन आपने कभी ब्लाइंड पिंपल के बारे में सुना है. ब्लाइंड पिंपल्स ( Blind pimples ) की प्रॉब्लम स्किन पर दाग-धब्बे तक क्रिएट कर सकती है। इन्हें रोका नहीं जा सकता है, लेकिन होने के बाद कुछ इलाज करके इस प्रॉब्लम को कम जरूर किया जा सकता है। इस लेख के माध्यम आपको बताएंगे स्किन पर होने वाले ब्लाइंड पिंपल्स से राहत पाने के कुछ उपायों के बारे में । आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* ब्लाइंड पिंपल्स क्या होते है :

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ब्लाइंड पिंपल्स चेहरे पर होने वाले पिंपल्स के ठीक नीचे होते हैं. नाम से ही जाहिर हो रहा है कि ये पिंपल्स दिखते नहीं हैं. ये दूर से जरा भी नजर नहीं आते हैं, लेकिन इन्हें अगर छुआ जाए, तो ये महसूस होते हैं. बाकी पिंपल्स की तरह ये भी स्किन को वैसे ही नुकसान पहुंचाते हैं. साथ ही इस तरह के पिंपल्स को होम रेमेडीज से दूर किया जा सकता है।

* ब्लाइंड पिंपल से राहत पाने के उपाय :

1. पिंपल्स को फोड़ेने की ना करे गलती :

स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक स्किन पर हुए किसी भी पिंपल को फोड़ना तो दूर छूना भी नहीं चाहिए। लोग कभी-कभी गलती से पिंपल को फोड़ने की भूल करते हैं. स्किन पर छूकर महसूस होने वाले ब्लाइंड पिंपल को फोड़ना आसान नहीं होता, लेकिन फिर भी आप इसे फोड़ देते हैं, तो ये बहुत दर्द कर सकता है।

2. टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर की होम रेमेडीज में इस ऑयल का खूब इस्तेमाल किया जाता है. मार्केट में आसानी से मिलने वाले टी ट्री ऑयल को पिंपल के इलाज में बेस्ट माना जाता है. इस ऑयल के बैक्टीरियल गुण पिंपल के कारण होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. इसकी खासियत है कि ये माइल्ड से मॉडरेट पिंपल को भी ठीक करने में कारगर होता है।

3. वॉर्म कंप्रेस ट्रिक को अपनाए :

आजकल स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने और उसे ग्लोइंग बनाने के लिए इस ट्रिक को बहुत आजमाया जा रहा है. इसमें आप एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोएं और चेहरे पर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. थोड़ी देर बाद इसे हटाएं और चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म न हो. अब चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर

Related News