दुनिया भर में हमारे पास ऐसी कई जगहें हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं, घूमने-फिरने के शौकीन लोग हमेशा जगहों पर घूमना पसंद करते हैं, बहुत से लोग ठंड के मौसम में बर्फबारी देखना पसंद करते हैं, इसके अलावा कुछ लोग इस मौसम में ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते हैं, आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी विंटर वॉक के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है।

हम बात कर रहे हैं तुर्की के पमुक्कले की, यहां है दुनिया का एक ऐसा अजूबा जो आपको हैरान कर देगा, यह जगह सर्दी के मौसम में किसी स्वर्ग से कम नहीं दिखती, यहां 17 प्राकृतिक गर्म पानी के झरने हैं जो इतने हजारों सालों से यहां मौजूद हैं . इन झरनों में प्राकृतिक रूप से गर्म पानी होता है जो हर किसी की जिज्ञासा का केंद्र होता है।

यहां के लोगों के अनुसार इन झरनों में मौजूद पानी में कई खनिज होते हैं जो बाहरी हवा के संपर्क में आने से कैल्शियम कार्बोनेट में बदल जाते हैं और झरनों के आसपास जमा हो जाते हैं। इसलिए इन झरनों ने स्वीमिंग पूल का रूप ले लिया है।



इन गर्म पानी के झरनों में पानी का तापमान 37 डिग्री से लेकर 100 डिग्री तक होता है। इस पानी में नहाने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत फायदा होता है, सर्दियों में इस जगह की यात्रा करना सबसे अच्छा होता है, जहां हर साल काफी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं।

Related News