गर्मी ने देश का बुरा हाल कर रखा हैं, भीषण गर्मी के कारण लोगो का स्वास्थ्य पर बुरा हाल पड़ता हैं।तेज गर्मी ना केवल निर्जलीकरण, हीट स्ट्रोक और सिरदर्द का खतरा बढ़ाती है बल्कि टैनिंग और सनबर्न जैसी त्वचा की समस्याओं को भी बढ़ाती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सनबर्न से बचने के उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

एलोवेरा आइस मास्क

एलोवेरा आइस मास्क धूप से झुलसी और टैन्ड त्वचा को आराम देने और उसका इलाज करने में उल्लेखनीय रूप से प्रभावी हो सकता है। इसे तैयार करने के लिए तीन बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में दो बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं, फिर इस मिश्रण को आइस क्यूब ट्रे में डालें और जमा दें।

Google

कच्चा शहद

शहद अपने त्वचा-उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। सनबर्न से निपटने के लिए कच्चे शहद को अपने चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे सप्ताह में 2-3 बार किया जा सकता है, जिससे सनबर्न को कम करने और त्वचा के उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

ठंडा दूध

ठंडा दूध सनबर्न के लिए एक और प्रभावी उपाय है। एक साफ कपड़े या कॉटन पैड को ठंडे दूध में भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ मिनटों तक लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

Google

सेब का सिरका

सेब का सिरका अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो सनबर्न को कम करने में मदद कर सकता है। सेब के सिरके को पानी में घोलकर प्रभावित जगह पर लगाएं।

काली चाय

काली चाय त्वचा पर धूप की कालिमा और गर्मी के प्रभाव को कम करने में भी फायदेमंद हो सकती है। बस कुछ काली चाय की थैलियों को ठंडे पानी में भिगोएँ और उन्हें अपने चेहरे पर लगाएँ। यह उपाय त्वचा को ठंडा करने और सनबर्न के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

Related News