आज इंसान के सामने सबसे बड़ी चुनौती है एक अच्छा स्वास्थ्य बनाएं रखना हैं। क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली और खराब खान पान की वजह से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं उत्प्नन होती हैं, ऐसे में जैतून का तेल स्वास्थ्य संबंधी सिफारिशों के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित स्थान रखता है। अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध, यह स्वर्ण अमृत न केवल हमारे पाक-कला में बल्कि विभिन्न फार्मास्यूटिकल्स और सौंदर्य उत्पादों में भी अपना स्थान पाता है। आइए जानते है इसके सेवन के लाभों के बारे में-

Google

कैंसर के जोखिम में कमी

जैतून का तेल एक शक्तिशाली मारक के रूप में खड़ा है, इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण जो कैंसर सहित घातक बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

Google

बालों का पोषण:

जैतून का तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए एक वरदान है। बालों के कमजोर होने, झड़ने और दोमुंहे होने जैसी प्रचलित समस्याओं के लिए एक सरल उपाय है नहाने से पहले स्कैल्प पर जैतून के तेल से मालिश करना।

समय से पहले बुढ़ापा रोकना:

विटामिन K से भरपूर जैतून का तेल, जो नई त्वचा कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ावा देता है, धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करता है और बुढ़ापे की प्रक्रिया में देरी करता है।

Google

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना: भारत में हृदय संबंधी बीमारियों की बढ़ती संख्या के साथ, आहार में बदलाव ज़रूरी हो गया है। खाना पकाने में जैतून के तेल को शामिल करने से धमनियों में थक्के जमने से रोका जा सकता है, हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम किया जा सकता है और दिल के दौरे के जोखिम को कम किया जा सकता है।

Related News