इंटरनेट डेस्क. गर्मियों के मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना ज्यादा करना पड़ता है। इस मौसम में स्किन को हेल्दी और गुलाम बनाए रखने के लिए खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। गर्मियों के मौसम में हम हमारी स्किन को धूप से होने वाली ट्रेनिंग से बचाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन हम गर्दन के आसपास जमी गंदगी को नजरअंदाज कर देते हैं। जो हमारी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है। अगर आप भी गर्दन के पीछे जमने वाले इस मेल और डार्कनेस की समस्या से परेशान है तो आप यह घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से -

* दूध, हल्दी और बेसन का करें इस्तेमाल :

गर्दन के पीछे होने वाली डार्कनेस और जिद्दी मेल को दूर करने के लिए आप हल्दी दूध और बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच दूध और एक चम्मच बेसन ले फिर इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस तैयार पेस्ट को गर्दन के प्रभावित एरिए में लगाएं और इसे सूखने दें इसके बाद गर्दन को पानी से रगड़ ते हुए साफ कर ले नियमित रूप से ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

* नींबू और बेसन का करें इस्तेमाल :

गर्दन के पीछे होने वाली डार्कनेस की समस्या को दूर करने के लिए आप बेसन और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस मिला है इन दोनों को अच्छी तरह से निकलने के बाद तैयार पोस्ट को गर्दन के पीछे वाली जगह पर लगा है और सूखने के बाद स्कोर साला पानी से झगड़ते हुए साफ कर ले।

* शहद और नींबू का करें इस्तेमाल :

गर्दन पर जमा होने वाले जिद्दी मेल और डार्कनेस की समस्या को दूर करने के लिए आप शहद और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह मिस करें मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को गर्दन पर जमा मेल पर लगाकर अच्छी तरह रगड़े। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करें इससे आपको गर्दन पर होने वाली समस्या से छुटकारा मिलेगा और आपकी स्किन को भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

Related News