गर्मी के मौसम में त्वचा पर टैन होना आम बात है. ऐसे में हम चेहरे और हाथों के टैन को हटाने पर जोर देते हैं लेकिन पैरों के टैन को अधिकतर नजरअंदाज कर देते हैं। पैरों के टैन (feet tanning) को हटाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैरों की टैनिंग के कारण कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. पैरों पर निखार लाने के लिए आप कई तरह से नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके ब्लीचिंग गुण टैन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. ये त्वचा पर निखार लाते हैं। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है. ये मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप टैनिंग को हटाने के लिए किस तरह से नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

1. नींबू और आलू का करें इस्तेमाल :

नींबू और आलू से बने पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू में एक एंजाइम होता है. ये टैन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक कटोरी में एक आलू का रस और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाएं. इसे कुछ मिनट के लिए सूखने दें. 15 मिनट बाद आप अपने पैरों को ठंडे या गुनगुने पानी से धो सकते हैं. हर दिन इसका इस्तेमाल करें।

2. नींबू और चीनी का इस्तेमाल करें

आप हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए चीनी एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है। इसके लिए एक छोटी कटोरी में एक बड़ा चम्मच चीनी और 1/4 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. इससे अपने पैरों को हल्के हाथ से मसाज करें. कुछ देर बाद आप अपने पैरों को ठंडे पानी से धो लें।

3. नींबू, खीरा और गुलाब जल :

एक छोटी कटोरी में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल , नींबू का रस और खीरे का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए सूखने दें. आप अपने पैरों को गुनगुने या ठंडे पानी से धो सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप हर दिन कर सकते हैं।

4. नींबू का करें इस्तेमाल :

ये न केवल टैन को हटाने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा पर भी चमक लाता है। इसके लिए एक नींबू को आधा काट लें. इसे अपने पैरों पर प्रभावित क्षेत्र पर हल्के हाथ से रगड़ें. ऐसा 10 मिनट तक करें. इसके बाद इसे सूखने दें. फिर अपने पैरों को ठंडे पानी से धो लें. आप दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

Related News