इंटरनेट डेस्क. आज के समय में वातावरण में मौजूद पॉल्यूशन के कारण लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या होना आम बात हो गई है स्किन एलर्जी के कारण स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज के समय में लोग ज्यादा खूबसूरत दिखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। इन ब्यूटी प्रोडक्ट में कई तरह का केमिकल इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण कई लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या भी हो जाती है। स्किन पर किसी भी तरह की एलर्जी होने पर खुजली होने लगती है तथा कभी-कभी पिंपल्स भी होने लगते हैं आपकी त्वचा पर लाल निशान भी होने लगते हैं। अगर आपको भी त्वचा से जुड़ी किसी भी तरह की एलर्जी की समस्या है तो आप इस से राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकता है आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* ​बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल :

स्किन पर होने वाली एलर्जी की समस्या से राहत पाने के लिए आप बेकिंग सोडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि बेकिंग सोडे में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्क्रीन का पीएच लेवल कंट्रोल करने में मदद करते। बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे पानी में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और कॉटन की सहायता से एलर्जी वाली जगह पर लगाएं और इसे 10:15 मिनट लगा हुआ रहने दें इसके बाद साफ पानी से धो लें। इस उपाय से आपको राहत जरूर मिलेगी

* रेडनेस को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल :

स्किन पर किसी भी तरह की एलर्जी होने पर आपकी त्वचा लाल पड़ने लगती है इस रेडनेस को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स भूल पाए जाते हैं जो आपको इस स्क्रीन पर होने वाली एलर्जी से राहत दिलाते हैं. इस ऑयल का इस्तेमाल करके स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता जा सकता है।

* स्क्रीन पर खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

आप स्किन पर एलर्जी के कारण होने वाली खुजली की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जान लेती इसका इस्तेमाल आपको सूट करता है या नहीं। खुजली से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा जेल को कम से कम आधे घंटे तक अपनी स्किन पर लगाए रखें इसके बाद स्किन को ठंडे पानी से धो लें ऐसा करने से आपको स्किन पर होने वाली खुजली से राहत मिलेगी।

* स्किन पर होने वाली जलन से राहत के लिए कोकोनट ऑयल का करें इस्तेमाल :

आप अपनी स्किन पर होने वाली जलन की समस्या से राहत पाने के लिए कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं कोकोनट ऑयल को आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता। आप अपने चेहरे के लिए कोकोनट ऑयल को गर्म करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चेहरे को मॉश्चुराइज कर एलर्जी में राहत पहुंचाता है। हल्के गरम कोकोनट ऑयल को स्किन पर लगाएं और 1 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दे कोकोनट ऑयल से जुड़ा यह उपाय करने से आपको खुजली की समस्या से राहत मिलेगी।

Related News