महिलाओं को सभी खास मौकों पर सजना और सवरना बहुत अच्छा लगता है लेकिन कई बार महिलाएं खूबसूरत दिखने के चक्कर में अपनी त्वचा पर हैवी मेकअप करने की गलती कर देती है और इसके नुकसान उनकी त्वचा को उठाने पड़ते हैं हैवी मेकअप करने का सबसे बड़ा नुकसान नहीं होता है कि हमारी त्वचा फटने लगती है। यदि आप भी हैवी मेकअप के कारण त्वचा के फटने की समस्या से परेशान है तो आप इस से राहत पाने के लिए यह घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते है इन घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से -


* नारियल तेल का करें इस्तेमाल :

यदि आपकी त्वचा भी हैवी मेकअप के कारण आपकी कविता को फटने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस बात का खास ध्यान रखें कि हैवी मेकअप करते समय इसको हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल जरूर करें और इसे हटाने के बाद अपने चेहरे पर थोड़ा सा जरूर लगाएं क्योंकि नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को रिपेयर करने में मदद करते हैं।


* एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

हैवी मेकअप के कारण फटी त्वचा की समस्या से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटीबैक्टीरियल गुण हमारी त्वचा पर सूजन को कम करने में कारगर होते हैं इसके लिए आप अपनी त्वचा पर सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाकर कुछ मिनट के लिए मसाज करें।


* शहद भी है कारगर उपाय :

फटी त्वचा की समस्या से राहत पाने के लिए शहद भी एक कारगर उपाय माना जाता है। क्योंकि शहद में एंटीबैक्टीरियल के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शहद का इस्तेमाल हमारी त्वचा को हेल्थी बनाए रखने के साथ-साथ उसे सॉफ्ट बनाए रखने में कारगर होता है। इसके लिए आप फटी त्वचा की समस्या से राहत पाने के लिए रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर शहद का मास्क जरूर इस्तेमाल करें।

Related News