इंटरनेट डेस्क. हमारी त्वचा पर कभी-कभी चोर या अन्य किसी कारण से निशान पड़ जाते हैं। त्वचा पर पड़ने वाले यह काला निशान आपकी खूबसूरती को पूरी तरह बिगाड़ कर रख देता हैं। त्वचा पर होने वाले ये निशान आसानी से जाने का नाम नहीं लेते है। त्वचा पर होने वाले इन दाग धब्बों की समस्या से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट ओं का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी त्वचा पर होने वाले इन काले निशान की समस्या से परेशान हैं। तो आप इन ब्यूटी प्रोडक्ट की बजाए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर त्वचा से जुड़ी इस समस्या से राहत पा सकते हैं आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से।

1. आंवला का करें इस्तेमाल :

आप अपनी स्क्रीन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पाने के लिए आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवले का इस्तेमाल स्क्रीन के इस कोर्स को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप आंवला पाउडर का पेस्ट बनाकर अपनी स्क्रीन पर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर पड़े काले निशान तो दूर होंगे ही साथ ही आपकी त्वचा का रंग भी साफ होगा

2. एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

त्वचा का ध्यान रखने के लिए एलोवेरा जेल बहुत ही फायदेमंद होती है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कहीं ड्यूटी प्रोडक्टों में मुख्य रूप से किया जाता है। एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी स्किन को पोषण देकर अंदर से रिपेयर करने में मदद करते हैं। जिससे आपकी स्क्रीन पर मौजूद निशान आसानी से दूर हो जाते हैं।

3. हल्दी भी है कारगर :

हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से एक औषधि के रूप में किया जाता है जो आपकी हेल्प और बालों के लिए तथा स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। आप अपनी त्वचा पर होने वाले चोट या अन्य किसी कारणवश निशान को हल्दी का लेप लगाकर दूर कर सकते हैं

4. नींबू के रस का करें इस्तेमाल :

आप अपनी स्क्रीन पर होने वाले निशान को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं नींबू के रस को एक नेचुरल ब्लीच माना जाता है इसका इस्तेमाल करके डार्क स्पॉट्स की समस्या को दूर किया जा सकता है. आप नींबू के रस में थोड़ा-सा शहद मिलाकर इसी चोट के निशान पर इस्तेमाल करें ऐसा करने से आप का निशान कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

Related News