इंटरनेट डेस्क। आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स के कारण आपकी खूबसूरती खराब होती है और आप बीमार नजर आते हैं. आंखों के नीचे के काले गड्ढे दूर करने के लिए आप चाहे कितने महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लें, लेकिन इससे बहुत फायदा नहीं मिलता। बढ़ती उम्र, रूखी त्वचा, और घंटों मोबाइल और लैपटॉप पर लगे रहने की आदत और पोषक तत्वों की कमी, नींद पूरी न होना आपकी स्किन पर भी बुरा असर डालती है. इससे आपकी स्किन तो बेजान नजर आती ही है, साथ ही इसके कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स (Dark Circles) भी नजर आते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताता है कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर कर सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार से -

1. हल्दी और दही के पेस्ट का करें इस्तेमाल :

आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए आप हल्दी और दही से बने पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए इस पेस्ट की मोटी परत को आप आंखों के आसपास लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

2. एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल स्क्रीन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में किया जाता है एलोवेरा जेल स्किन को पोषण देने का काम करता है डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए रात के समय एलोवेरा जेल से आंखों के आसपास लगाकर अच्छे से मसाज करें और इसे रात भर के लिए लगा हुआ छोड़ दे। ऐसा कुछ दिन नियमित रूप से करें।

3. ग्रीन टी का करें इस्तेमाल :

ग्रीन टी का इस्तेमाल मुख्य रूप से वजन कम करने के लिए किया जाता है। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ-साथ आंखों और स्किन के लिए भी फायदेमंद है यह आंखों के नीचे होने वाले काले गड्ढों को दूर करने में सहायता करती है ग्रीन टी बनाने के लिए आप जिन ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल करती है ग्रीन टी बनाने के बाद उन्हें फेके नही उन बैग को फ्रिज में रख कर ठंडा होने दें फिर उन्हें आंखों पर रखें। ऐसा करने से आपके आंखों को पोषण मिलेगा। और आपकी डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।

Related News