जैसे ही गर्मी का मौसम शुरु होता हैं इसका असर हमारे स्वास्थ्य और स्कीन पर पड़ता हैं, चिलचिलाती गर्मी के कारण हमारी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती हैं, जिसका मुख्य कारण गर्मी में अधिक पसीना आने से निर्जलीकरण हो जाता हैं, जिसकी वजह त्वचा की चमक छूमंतर हो जाती हैँ। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको इस लेख में बताए गए फलों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और पाएं ग्लोइंग और बेदाग त्वचा-

Google

तरबूज: पानी की प्रचुर मात्रा से भरपूर तरबूज त्वचा के लिए प्राकृतिक हाइड्रेटर के रूप में काम करता है। विटामिन ए और सी से भरपूर, यह कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, जो युवा दिखने में योगदान देता है।

पपीता: विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ पेपिन जैसे एंजाइमों से भरपूर, पपीता त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक शक्तिशाली सहयोगी है। इसके एंजाइमैटिक गुण मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं और नई, पुनर्जीवित त्वचा के विकास को बढ़ावा देते हैं।

Google

जामुन: ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, शहतूत और चेरी जैसी किस्में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं जो त्वचा की चमक को बढ़ाती हैं।

संतरा: अपनी उच्च विटामिन सी सामग्री के लिए प्रसिद्ध, संतरा कोलेजन संश्लेषण को उत्तेजित करता है और हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता जिससे रंगत में निखार आता है।

कीवी: एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन सी और ई से भरपूर कीवी त्वचा को पोषण देती है और झुर्रियों से लड़ती है। विटामिन सी, विशेष रूप से, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, त्वचा की लोच और जीवन शक्ति को बढ़ावा देता है।

Google

आम: विटामिन ए और सी से भरपूर, आम कोलेजन संश्लेषण में सहायता करता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। इसके मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा की नमी बनाए रखने, कोमलता और जीवन शक्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Related News