स्किन पर पिंपल्स ( pimples ) का आना एक कॉमन प्रॉब्लम है, लेकिन इनके होने के बाद स्किन की देखभाल न करना गलत साबित हो सकता है। स्किन स्पेशलिस्ट सलाह देते हैं कि पिंपल के होने पर इसे फोड़ना, तो दूर इसे छूना भी गलत होता है. इसके बावजूद कभी-कभी लोग इसे गलती से फोड़ देते हैं. फोड़ने पर पिंपल दाग-धब्बों क्रिएट कर देता है। स्किन पर होने वाले पिंपल्स के पीछे गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल ( oily skin problem ) का जमना हो सकता है. इस समस्या को जड़ से दूर नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे नजरअंदाज करने पर दाग-धब्बे भी हो सकते हैं। इस कंडीशन में ज्यादातर लोगों को ये पता ही नहीं होता है कि उन्हें ऐसे में क्या करना चाहिए. कोई वाइप्स से ब्लड को रोकता है, तो कोई तुरंत चेहरे को धोने चला जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आपको बताएंगे की अगर आपने गलती से पिंपल्स को फोड दिया है तो आपको क्या करना चाहिए । आइए जानते है विस्तार से -

* बर्फ की करें मसाज :

पिंपल को फोड़ देने के बाद भी उसमें सूजन कुछ समय के लिए बनी रहती है. हो सकता है कि ये सूजन दर्द का कारण भी बन जाए. सूजन को कम करने के लिए आप बर्फ की मसाज कर सकते हैं. एक सूती कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लें और इसे पिंपल पर लगाएं. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

* बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा

अगर आप गलती से चेहरे या दूसरे हिस्सों की स्किन पर हुए पिंपल को फोड़ देते हैं, तो इससे संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ जाता है. पिंपल को फोड़ने पर हमारी उंगलियों और नाखूनों में मौजूद बैक्टीरिया पिंपल के साथ मिलकर संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकता है. अगर आप पिंपल को गलती से फोड़ चुके हैं और इसकी सफाई करना चाहते हैं, तो सबसे पहले हैंड वॉश से हाथों को अच्छे से साफ कर लें।

* ब्लेमिश को करें साफ :

पिंपल को फोड़ देने के बाद आपको उसे ब्लेमिश से साफ करना चाहिए. आप इसके लिए सैलिसिलिक एसिड का यूज कर सकते हैं. इसे चेहरे पर लगाने के बाद कॉटन से पिंपल को साफ करें, ध्यान रहे कि आपको इसे रगड़ना नहीं और न ही तौलिए का यूज करना है।

Related News