सर्दी का मौसम अपने साथ अच्छी सेहत का वादा लाता है, लेकिन अगर बात करें गर्मी की तो इसके शुरु होते ही कई प्रकार की बीमारियां शुरु हो जाती है, खासकर त्वचा से संबंधित परेशानिया जैसे, काले धब्बे, मुंहासें, झाइयां आदि, अगर मैं बात करू मुंहासों की तो एक प्राकृतिक प्रक्रिया हैं, जिसके होने पर आपकी सुंदरता कम हो सकती हैं, इनके मिटने के बाद चेहरे पर रहने वाले धब्बे आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन धब्बों को कम करने के उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

1. दाग हटाने के लिए आलू का रस:

आलू दाग-धब्बों के लिए एक प्राकृतिक समाधान प्रदान करता है। आलू में मौजूद गुण सुंदरता बढ़ाने में अद्भुत काम करते हैं। बस आलू को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें और उसमें नारियल तेल की कुछ बूंदें मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं, धीरे से मालिश करें। नियमित रूप से ऐसा करने से दाग धब्बे हट जाते हैं।

Google

2. दाग-धब्बे रहित त्वचा के लिए संतरे के छिलके:

संतरे के छिलकों को डस्ट बीन में न फेंकें! इसके बजाय, उन्हें सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे के पिंपल्स से प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

Google

3. त्वचा की समस्याओं के लिए नारियल तेल:

नारियल का तेल त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अपने अनेक लाभों के लिए प्रसिद्ध है। इसकी शक्ति का उपयोग करने के लिए, बस नारियल के तेल की थोड़ी मात्रा को अपनी हथेलियों के बीच रगड़कर गर्म करें। सोने से पहले इसे अपने चेहरे के प्रभावित क्षेत्रों पर धीरे से लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें, कुछ दिनों बाद इसका कमाल देखने को मिलेगा।

Related News