आपने देखा होगा कि सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग अपने दिन भर की थकान को दूर करने के लिए हॉट शावर लेना पसंद करते हैं। सर्दियों में यह तरीका आपको रिलैक्स फील कर आ सकता है और ऐसा करने से आपको नींद भी अच्छी आ सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हॉट शावर आपके चेहरे की रंगत को छीन सकता है। क्योंकि गर्म पानी का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताता है गर्म पानी से त्वचा को होने वाले नुकसान ओं के बारे में -

* स्किन पर ही सकती है ड्राइनेस :

हॉट शावर लेने से या ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करके नहाने से हमारी स्किन में मौजूद नमी का स्तर का संतुलन पूरी तरह बिगड़ सकता है। इसकी वजह से हमारी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक आयल प्रोटीन और फैट को नुकसान पहुंचता है और हमारी त्वचा धीरे-धीरे फीकी पड़ने लग जाती है। इस स्थिति में आपको स्किन इन्फेक्शन की समस्या भी हो सकती है।

* स्किन पर हो सकती है खुजली :

ब्यूटी एक्सपर्ट का मानना है कि यदि आप अपने स्क्रीन पर ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके इस्तेमाल से अपनी त्वचा पर खुजली की समस्या शुरू हो सकती है और आपकी त्वचा पर रेडनेस आ सकती हैं। जिसकी वजह से यह एक तरह से सनबर्न जैसा लग सकता है। इसलिए आप ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें।

* स्किन पोर्स में हो सकती है दिक्कत :

नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा के पोर्स में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है क्योंकि गर्म पानी हमारी त्वचा के पोर्स को ज्यादा खोल सकता है। ऐसे में हमारी त्वचा में सीबम का उत्पादन बढ़ सकता है। सीबम के चलते स्किन पर ऑयल आता है और इस कारण स्किन ऑयली हो सकती है।

Related News