इस बात में तो कोई शक नहीं हैं कि मानसून का मौसम आपको भीषण गर्मी से राहत प्रदान करता हैं, लेकिन इस सुहाने मौसम के साथ आती हैं कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां, भारी बारिश के कारण मौसमी एलर्जी हो सकती है, जिसमें छींक आना, आंखों में खुजली और कंजेशन शामिल है। ये लक्षण हल्के-फुल्के परेशान करने वाले से लेकर गंभीर रूप से विघटनकारी हो सकते हैं, जो दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन एलर्जी को कम करने के उपायो के बारे में बताएंगे-

Google

1. अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करें

ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने और एलर्जी और संक्रमण की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है।

2. एंटीऑक्सीडेंट का सेवन बढ़ाएँ

एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरक्षा को बढ़ाने और एलर्जी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी एक विशेष रूप से प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है। इसके लाभों को अधिकतम करने के लिए, अपने आहार में संतरे, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, कीवी और स्ट्रॉबेरी जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें।

Google

3. अपने भोजन में प्रोबायोटिक्स शामिल करें

प्रोबायोटिक्स एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करते हैं, जो एलर्जी को रोकने में फायदेमंद हो सकता है। इनका नियमित सेवन संतुलित आंत के वातावरण को बनाए रखने और एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

4. मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का चयन करें

मैग्नीशियम एक आवश्यक खनिज है जो प्रतिरक्षा कार्य और एंटीऑक्सीडेंट उत्पादन का समर्थन करता है। अपने मैग्नीशियम सेवन को बढ़ावा देने के लिए, अपने आहार में बादाम, कद्दू के बीज, पालक, डार्क चॉकलेट और एवोकाडो शामिल करें।

Google

5. सूजन-रोधी खाद्य पदार्थों को शामिल करें

सूजन-रोधी खाद्य पदार्थ एलर्जी के लक्षणों को कम करने और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। पॉलीफेनॉल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे हल्दी, अदरक, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, जामुन और जैतून का तेल, फायदेमंद होते हैं।

Related News