आज की इस डिजिटल युक्त दुनिया में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिसके बिना आप जीवन की एक मिनट की कल्पना नहीं कर सकते हैं, इसको हर जगह अपने साथ रखते हैं, हम में से कई लोगो की आदत हैं कि हम सोते समय भी अपने फोन को हाथ में रखते है। चाहे वह नोटिफ़िकेशन चेक करने के लिए हो या अलार्म के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए, लेकिन अपने फोन को अपने तकिए के पास रखने से आपके स्वास्थ्य पर काफ़ी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य नुकसानों के बारे में-

Google

रेडिएशन संबंधी चिंताएँ: मोबाइल फ़ोन से रेडिएशन निकलता है, जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा है। इस रेडिएशन के लंबे समय तक संपर्क में रहने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और दूसरी गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं।

नींद के पैटर्न में गड़बड़ी: फ़ोन से नीली रोशनी निकलती है, जो आपकी नींद में बाधा डाल सकती है। यह नीली रोशनी मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित करती है, जो नींद के चक्र को नियंत्रित करने वाला एक हॉरमोन है।

Google

शारीरिक असुविधा: मोबाइल फोन के लगातार इस्तेमाल से सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और आंखों में खिंचाव जैसी शारीरिक असुविधाएं हो सकती हैं। कई लोग लंबे समय तक फोन के इस्तेमाल और स्क्रीन लाइट के संपर्क में रहने के कारण इन लक्षणों की रिपोर्ट करते हैं

स्वास्थ्य जोखिमों को कैसे कम करें?

दूरी महत्वपूर्ण है: विकिरण के संपर्क को कम करने के लिए, सोते समय अपने मोबाइल फोन को अपने बिस्तर से दूर रखें। इसे सीधे अपने तकिए के बगल में रखने से बचें।

साइलेंट मोड पर स्विच करें: यदि आपको अपना फोन अपने पास रखने की आवश्यकता है, तो कम से कम इसे साइलेंट मोड पर रखें।

Google

स्वस्थ आदतें अपनाएँ: रात में ध्यान भटकाने के लिए अपने फोन का उपयोग करने के बजाय, बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए सोने से पहले किताब पढ़ने या आराम करने वाली गतिविधि करने पर विचार करें।

Related News