दोस्तो देश में गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, ऐसे में अगर हम बात करें उत्तर भारत की तो यहां के कई इलाकों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया हैं, ऐसे में कई स्वास्थ्य समस्याओं के साथ स्कीन समस्या होना एक आम बात हैं, हीट रैशेज, जो बच्चों और बड़ों दोनों को समान रूप से प्रभावित करती है। ये रैशेज काफी असुविधा और खुजली पैदा कर सकते हैं, अगर ठीक से मैनेज न किया जाए तो समस्या और भी गंभीर हो सकती है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

ओटमील बाथ

ओटमील बाथ आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी है, जो हीट रैशेज और सनबर्न से राहत प्रदान कर सकता है। बस एक कप ओटमील को रात भर भिगो दें, अगली सुबह पेस्ट तैयार करें और इसे अपने नहाने के पानी में मिला लें।

Google

ठंडे पानी से नहाना

गर्मियों में पसीने की मात्रा बढ़ जाती है, खासकर संवेदनशील क्षेत्रों में, इसलिए नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाना जरूरी है। यह न केवल शरीर को ठंडा करता है बल्कि त्वचा को साफ और तरोताजा रखकर हीट रैशेज को रोकने और कम करने में भी मदद करता है।

एलोवेरा जेल

अपने ठंडक देने वाले गुणों के लिए जाना जाने वाला एलोवेरा जेल हीट रैशेज के इलाज में बेहद फायदेमंद है। प्रभावित क्षेत्रों पर एलोवेरा जेल लगाने से जलन से तुरंत राहत मिलती है।

Google

चंदन का पेस्ट

हीट रैशेज पर चंदन का पेस्ट लगाने से ठंडक मिलती है। इसके प्राकृतिक गुण खुजली को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं

Related News