एक सुंदर रंगत पाने के लिए व्यक्ति की त्वचा के प्रकार के अनुरूप मेहनती त्वचा देखभाल और मौसमी परिवर्तनों पर विचार करना आवश्यक है। जैसे ही सर्दियाँ शुरू होती हैं, त्वचा अक्सर रूखेपन की चपेट में आ जाती है, जिससे त्वचा परतदार दिखने लगती है। इस समस्या से निपटने के लिए नहाने के बाद त्वचा की उचित देखभाल महत्वपूर्ण है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि कि त्वचा को फ्लेकी से बचाने के लिए चेहरे पर क्या लगाएं-

Google

त्वचा की नमी के लिए तेल का प्रयोग करें:

जैसे-जैसे तापमान में उतार-चढ़ाव होता है, त्वचा सूखने लगती है और दरारें पड़ने लगती हैं, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा परतदार हो जाती है। नहाने के बाद त्वचा को थपथपाकर सुखाना और पौष्टिक तेल लगाना जरूरी है। नारियल या सरसों का तेल बेहतरीन विकल्प हो सकता है, जबकि चेहरे का तेल चेहरे की नाजुक त्वचा के लिए आदर्श है।

Google

घरेलू वस्तुओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करें:

बाजार में कई त्वचा देखभाल उत्पादों की बाढ़ आ गई है, घरेलू वस्तुओं का उपयोग करके प्राकृतिक उपचार चुनना भी उतना ही प्रभावी हो सकता है। एलोवेरा जेल, बेसन, चंदन पाउडर, कच्चा दूध, दही और शहद आसानी से उपलब्ध हैं और त्वचा को प्राकृतिक रूप से पोषण और हाइड्रेट करने के लिए नहाने से पहले लगाया जा सकता है।

Google

प्रतिदिन सीटीएम रूटीन का पालन करें:

चेहरे की देखभाल एक दैनिक प्रतिबद्धता है, और सीटीएम (क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग) दिनचर्या आपके दैनिक आहार का हिस्सा होनी चाहिए। इस दिनचर्या को दिन में तीन से चार बार करने से त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, प्रतिदिन सनस्क्रीन का उपयोग त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है, जिससे एक चमकदार और लचीला रंग सुनिश्चित होता है।

Related News