चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में दही (Curd) आपकी मदद कर सकता हैं. बता दें दही में मौजूद गुण स्किन को बेहतर बनाने और एक्ने, पिंपल्स या दानें आदि को दूर करने का काम करते हैं. नींबू में मौजूद विटामिन सी और इसके अन्य गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं. जी हां दही और नींबू आपके चहरे की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की दही और नींबू का सेवन किस तरह से फायदेमंद है। आइए जानते है विस्तार से -

* दही और नींबू का फेस पैक बनाने का तरीका :

दही और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाने के बाद आधे घंटे बाद धो दें।

1. स्किन की नमी को रखे बरकरार :

स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमेंद होता है. इसके इस्तेमाल से स्किन को कोमल बनाए रखने में भी फायदा मिलता है. इसलिए आप रोज अपने चहेर पर दही और नींबू लगा सकते हैं। इसके सेवन से स्किन को नमी मिलती है।

2. दही और नींबू का इस्तेमाल ड्राई स्किन के लिए है फायदेमंद :

दही और नींबू में मौजूद गुण चेहरे मुहांसे और एक्ने की समस्या से को दूर रखने का काम करते हैं। ड्राई स्किन को बेहतर बनाने और समस्याओं से मुक्त रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप अपने चहरे पर दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.ऐसा करने से आपको ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा।

3. एक्ने और मुहांसों को दूर करने में उपयोगी :

एक्ने और मुहांसों को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुहांसे और एक्ने की वजह से होने वाली सूजन को भी दूर करने में फायदेमंद होते हैं।

Related News