कोविद 19 को फैलने से रोकने के लिए सैनिटाइज़र एक बेहतर तरीका है। इस महामारी के दौरान बार-बार हाथ धोना और सैनिटाइज़र का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। 20 सेकंड के लिए इसका उपयोग करने से वायरस आसानी से मारता है। यदि आप ऐसी जगह पर हैं जहाँ साबुन या पानी नहीं है, तो आप सेनिटाइज़र का उपयोग कर सकते हैं। सैनिटाइज़र बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। साथ ही आप इसे घर पर बना सकते हैं।

Make Sanitizer At Home With Easy Methods To Prevent With Coronavirus -  कोरोनावायरस : मामूली चीजों से घर पर ही बना सकते हैं सैनेटाइजर, नहीं पड़ेगी  महंगे हैंडवॉश की जरूरत ...

यहां बता दें कि सैनिटाइजर बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है और इसे घर पर कैसे बनाया जा सकता है। रेकिंग अल्कोहल - सैनिटाइज़र बनाने के लिए आपको मुख्य रूप से रंबल अल्कोहल की आवश्यकता होती है। इस शराब का इस्तेमाल ज्यादातर डॉक्टरों के क्लीनिक में किया जाता है। जहाँ आपने देखा होगा कि इंजेक्शन लगाने से पहले इसे आपकी त्वचा पर रगड़ दिया जाता है। इससे आपकी त्वचा साफ हो जाती है। आप इस शराब को दवा की दुकान पर आसानी से पा सकते हैं। एलोवेरा जेल - एलोवेरा जेल का उपयोग सैनिटाइज़र बनाने के लिए भी किया जाता है।

ये बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। वैकल्पिक रूप से आप पौधे से ताजा एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। यह शराब को तुरंत सूखने से रोकता है। नींबू का रस - नींबू का रस शराब की गंध को कम करने में मदद करता है। वैकल्पिक रूप से आप लैवेंडर के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के रस की 7 से 10 बूंद चाहिए।= सैनिटाइज़र बनाते समय, अल्कोहल की मात्रा 2 तिहाई होनी चाहिए और एलोवेरा की मात्रा 1 तिहाई होनी चाहिए।

Make Sanitizer At Home With Easy Methods To Prevent With Coronavirus -  कोरोनावायरस : मामूली चीजों से घर पर ही बना सकते हैं सैनेटाइजर, नहीं पड़ेगी  महंगे हैंडवॉश की जरूरत ...

सैनिटाइजर में अल्कोहल कम से कम 66 प्रतिशत होना चाहिए। यह कोरोना वायरस जैसे खतरनाक कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। एक कांच के कटोरे में 2 भाग शराब और 1 भाग एलोवेरा डालें। नींबू के रस की 7 से 10 बूंदें डालें। फिर इसे अच्छे से मिलाएं। जब तक शराब और एलोवेरा को एक साथ मिलाया नहीं जाता है। फिर इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बोतल में डालें। जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

Related News